प्रशासन: हिंदी में प्रशासन की परिभाषाएं | Administration: Definitions of Administration in Hindi.

‘लोक प्रशासन’ प्रशासन की एक अधिक व्यापक अवधारणा का ही एक पहलू है । इसलिए लोक प्रशासन का अर्थ समझने से पहले यह आवश्यकता है कि हम ‘प्रशासन’ शब्द का अर्थ समझें ।

अंग्रेजी शब्द ‘Administer’ (प्रशासन करना) दो लातिन शब्दों ad और Minister के मेल से निकलता है जिनका अर्थ है- ‘सेवा करना’ या ‘प्रबंधित करना’ । ‘प्रशासन’ का शाब्दिक अर्थ है- सार्वजनिक या निजी मामलों का प्रबंधन ।

प्रशासन की अवधारणा को विभिन्न विद्वानों ने तरह-तरह से परिभाषित किया है:

ADVERTISEMENTS:

ई.एन. ग्लैडेन ने कहा- ”प्रशासन एक लंबा और थोड़ा आडंबरपूर्ण शब्द है, लेकिन इसका सीधा-सादा अर्थ है- मामलों का प्रबंध करना, लोगों का देखभाल करना या उनका ध्यान रखना । यह एक निर्धारित उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया गया सुनिश्चित कार्य है ।”

फेलिक्स ए. नीग्रो के अनुसार- ”किसी लक्ष्य का प्राप्त करने के लिए लोगों और सामग्रियों के संगठन और उपयोग ही ‘प्रशासन’ है ।” हरबर्ट ए. साइमन कहते हैं- ”अपने व्यापकतम अर्थ में ‘प्रशासन’ को समान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपसी सहयोग से काम करते समूहों की गतिविधियों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ।”

जॉन ए. वीग के अनुसार- ”प्रशासन एक निर्धारित उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया जाने वाला सुनिश्चित कार्य है । यह उन घटनाओं के का पैदा करने, जिन्हें हम घटित होने देना चाहते हैं और उन घटनाओं को रोकने, जो हमारी आकांक्षाओं के विपरीत हैं, के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए मामलों की योजनाबद्ध व्यवस्था और संसाधनों का नियोजित उपयोग है । यह ऊर्जा, समय और धन के मामले में न्यूनतम लागत पर वांछित उद्देश्य प्राप्त करने के लिए उपलब्ध श्रम और सामग्रियों की व्यवस्था है ।”

फ़िफ़नर ने कहा- ‘प्रशासन’ वांछित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किया जाने वाला मानव और भौतिक संसाधनों का संगठन और निर्देशन है । एल.डी. व्हाइट कहते हैं- ”प्रशासन की कला किसी लक्ष्य या उद्देश्य को हासिल करने के लिए अनेक व्यक्तियों के कार्यों का निर्देशन, समन्वय और नियंत्रण है ।”

ADVERTISEMENTS:

लूथर गुलिक के मतानुसार- ”प्रशासन का सरोकार निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति के साथ कामों को कराने से है ।” जॉर्ज ई. बर्कले- “प्रशासन एक प्रक्रिया है जिसमें मान व समान लक्ष्यों की दिशा में मिलजुल कर कार्य करते हैं ।”

ब्रुक एडम्स- ”प्रशासन कई लोगों को समायोजित करने और एकमात्र जीव में सामाजिक ऊर्जाओं के संघर्ष को समन्वित करने की क्षमता है ताकि वे सभी एक इकाई के रूप में कार्य कर सकें ।”

कीथ हेंडरसन- ”प्रशासन तार्किक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए व्यक्तियों और संसाधनों का व्यवस्थापन है ।”

ऑर्ड वे ट्रीड- ”प्रशासन उन घटक तत्वों की एक किस्म है जो साथ मिलकर कार्य करते हुए एक सुपरिभाषित कार्य का परिणाम पैदा करते हैं । प्राथमिक रूप से प्रशासन अस्थाई अंशभागिता के आधार पर कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों को संघ बनाने के लिए निर्देशित करता है ।

ADVERTISEMENTS:

यह मानवीय प्रयासों को एकीकृत करने की एक प्रक्रिया है ताकि एक अपेक्षित परिणाम प्राप्त किए जा सके । साथ ही, प्रशासन प्रेरणात्मक आवेग और भावना का केन्द्रीय पावर हाउस है जो संस्था को अपने लक्ष्य की पूर्ति के लिए संचालित करता है ।” डी. वाल्डो- ”प्रशासन सहकारी मानव प्रयास का एक प्रकार है जिसमें तार्किकता की एक उच्च मात्रा मौजूद होती है ।”

जेम्स मैक्केनी- “प्रशासन एक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मानव और सामग्रियों का संगठन और प्रयोग है । यह उन प्रबंधकों का विशेषीकृत व्यवसाय है जिनके पास व्यक्तियों और भौतिक संसाधनों को संगठित व निर्देशित करने का उसी प्रकार का एक कौशल होता है, जैसाकि एक इंजीनियर में भवननिर्माण के लिए और एक चिकित्सक में बीमारियों को समझने के लिए निश्चित रूप से पाया जाता है ।”

एफ.एम. मार्क्स- ”प्रशासन एक सचेतन लक्ष्य के लिए किया जाने वाला प्रतिबद्ध कार्य है । यह मामलों का क्रम व्यवस्थापन और संसाधनों का अनुमानित प्रयोग है, जिसके द्वारा वांछित चीजें घटित होती हैं और प्रत्येक चीज का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है ।”

उपरोक्त परिभाषाएं स्पष्ट कर देती हैं कि प्रशासन के दो मूलभूत घटक हैं- पहला, सामूहिक प्रयास और दूसरा, समान लक्ष्य । इस प्रकार, प्रशासन का अर्थ होता है-एक समान लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों के एक समूह का सामूहिक प्रयास ।

प्रशासन एक सार्वभौमिक प्रक्रिया है जो विविधतापूर्ण संस्थागत व्यवस्थापनों में काम करती है । अपने संस्थागत व्यवस्थापनों के आधार पर प्रशासन को लोक प्रशासन और वैयक्तिक प्रशासन में बाँटा जाता है । लोक प्रशासन सरकारी व्यवस्थापन है, जबकि वैयक्तिक प्रशासन गैर सरकारी व्यवस्थापन व्यापारिक या व्यापारिक उद्यम है ।