विद्युत कंडक्टर और इंसुलेटर (आरेख के साथ) | Electrical Conductors and Insulators (With Diagram) in Hindi. Read this article in Hindi to learn about the design of electrical conductors and insulators with the help of suitable diagrams.

धातु के तार से बल्व और सेल को जोड़ने पर बल्व जलने लगता है । अत: धातु का तार विद्युतधारा को चलने के लिए पथ प्रदान करता है । ऐसे पदार्थों को विद्युत का चालक कहा जाता है ।

वे पदार्थ जो विद्युतधारा को सुगमता से प्रवाहित होने देते हैं विद्युत के चालक या सुचालक कहलाते हैं ।

परिपथ में (चित्र 11.13) आप भिन्न-भिन्न धातुओं के तार जैसे लोहा, ताँबा, एल्युमीनियम आदि लेकर पुन: प्रयोग दोहराएँ । देखिए क्या बल्व जलता है । आप पाएँगे कि परिपथ में कोई भी धातु का तार उपयोग करने पर बल्व जलता है ।

ADVERTISEMENTS:

अत: सभी धातुएँ विद्युत की चालक होती हैं । कुछ अधातुएँ भी विद्युत की सुचालक होती हैं । जैसे ग्रेफाइट (पेंसिल का लिखने वाला पदार्थ) एक अधातु है जो की विद्युत का चालक है । कछ ऐसे पदार्थ भी हैं जो विद्युत के कुचालक (विद्युतरोधी) हैं । जैसे लकड़ी, रबर, आसुत (शुद्ध) जल, प्लास्टिक आदि ।

क्रियाकलाप:

ADVERTISEMENTS:

नीचे दिए गए चित्रानुसार एक विद्युत परिपथ जोड़िए । इस परिपथ में कुंजी के स्थान पर तारों को खला रखिए (चित्र में अ, ब सिरे) । अब आप एक लकड़ी का टुकड़ा या माचिस की तीली को कुंजी के स्थान पर लगाइए । देखिए क्या बल्व जलता है ? आप देखेंगे कि इस बार बल्व नहीं जलता है ।

इसी प्रकार आप कुंजी के स्थान पर तार वेन दोनों सिरों के बीच कागज का टुकड़ा, रबर का टुकड़ा, कपड़ा, गत्ता, धातु के टुकड़े रखिए । जल या तेल को एक छोटे काँच के बर्तन में लेकर तारों के दोनों सिरों को बिना एक दूसरे से छुआए इसमें डुबोइए तथा नोट करिए कि किन पदार्थों का उपयोग करने पर बल्व जलता है तथा किन पदार्थों के उपयोग करने पर बल्व नहीं जलता है ।

Home››Physics››Electric Current››