फोटोग्राफिक कैमरा (आरेख के साथ) | Photographic Camera (With Diagram) in Hindi. Read this article in Hindi to learn about the photographic camera with the help of a suitable diagram.

फोटोग्राफिक कैमरा एक ऐसा उपकरण है, जिसकी सहायता से किसी वस्तु या व्यक्ति का स्थायी प्रतिबिम्ब फोटोग्राफिक प्लेट या फिल्म पर प्राप्त किया जा सकता है ।

फोटोग्राफिक कैमरे में उत्तल लैंस का उपयोग होता है । इसमें एक प्रकाशरोधी बॉक्स होता है जो धातु या प्लास्टिक का बना होता है । इस प्रकाशरोधी बॉक्स में पतली व पारदर्शी प्लास्टिक से बनी फिल्म लगी होती है । इस फिल्म पर एक ऐसे रसायन (सिल्वर लवण) की पर्त चढ़ी होती है, जो प्रकाश में अत्यंत क्रियाशील अर्थात् प्रकाश संवेदी होती है ।

इसे फोटोग्राफिक फिल्म कहते हैं । जिस प्रकार पलकें बंद कर लेने पर हमारी आँख में प्रकाश नहीं जा पाता है उसी प्रकार कैमरे में लगा शटर कैमरे में प्रवेश करने वाले प्रकाश के समय को नियंत्रित करता है तथा फोटो खींचते समय ‘क्लिक बटन’ दबाने पर अल्प समय के लिए प्रकाश को कैमरे में जाने देता है ।

ADVERTISEMENTS:

इस समय कैमरे के लैंस के सामने रखी वस्त का छोटा और उल्टा वास्तविक प्रतिबिम्ब फोटोग्राफिक कैमरे में लगी फिल्म पर बनता है तथा फिल्म पर चढ़ी प्रकाश संवेदी पर्त में रासायनिक क्रिया होती है । इस प्रकार फिल्म पर ‘प्रतिबिम्ब’ अंकित हो जाता है ।

अब कैमरे को अंधेरे कमरे में ले जाकर उसमें से फोटोग्राफिक फिल्म को बाहर निकाल लेते हैं तथा फिल्म को बारी-बारी से कछ विशेष प्रकार के रासायनिक घोलों में डाल देते हैं । कछ देर बाद फिल्म को रासायनिक घोल में से निकालकर पानी में धोते हैं तथा फिर सुखा लेते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार फिल्म पर वस्तु का प्रतिबिम्ब प्राप्त होता है, जिसे निगेटिव कहते हैं । निगेटिव में वस्तु का सफेद भाग काला तथा काला भाग सफेद दिखाई देता है । निगेटिव से प्रकाश संवेदी कागज पर पॉजीटिव प्राप्त किया जाता है ।

Home››Physics››Equipment››