पेट्रोलियम पर अनुच्छेद | Paragraph on Petroleum in Hindi!

The below mentioned article provides a paragraph on petroleum in Hindi language.

पेट्रोलियम के बारे में लोगों को हजारों वर्षा से जानकारी है, परंतु इसका उत्पादन वाणिज्य स्तर पर 1857 में बुखारेस्ट के पश्चिम में 60 किलोमीटर की दूरी पर पलोयस्टी पर हुआ जहाँ पर तेल का पहला कुआँ खोदा गया था । वर्ष 1859 में संयुक्त राज्य अमेरिका के पेनिनसिलवेनिया के पिट्सबर्ग के निकट तेल निकालना आरंभ किया गया था । तत्पश्चात् 1863 में बाकू (अर्जबाइजान) में पेट्रोलियम निकालना शुरू किया गया था ।

वर्तमान समय में पेट्रोलियम विश्व में सबसे महत्त्वपूर्ण ईंधन है । इसका भारी मात्रा में थल, जल और वायु में वाहनों के परिवहनों में इस्तेमाल किया जाता है । पेट्रोकेमिकल उद्योग में इसका उपयोग कच्चे माल के तौर पर किया जाता है । विश्व में ईंधन के 50 प्रतिशत की आपूर्ति पेट्रोलियम से होती है ।

ADVERTISEMENTS:

पेट्रोलियम की उत्पत्ति जैविक है और यह परतदार चट्टानों में पाया जाता है । तेल तथा प्राकृतिक गैस की उत्पत्ति उथले सागरों में पाये जाने वाले लघु प्राणियों तथा वनस्पति के अवसादों में धँसने के कारण होती है । भू-गर्भ विज्ञान के विशेषज्ञों के अनुसार दूसरी युग में तेल एवं प्राकृतिक गैस की उत्पत्ति के लिए भौगोलिक परिस्थितियाँ अनुकूल थीं ।

टरशरी युग मैं उथले सागरों में तथा नदियों डेल्टों तथा प्राकृतिक वनस्पति भारी मात्रा में पनप रही थी । इन जैविक पदार्थों के परतदार चट्टानें बनाने वाले अवसादों के धँसने एवं दबने के कारण तेल तथा प्राकृतिक गैस की उत्पत्ति हुई ।

वर्तमान में विश्व के 50 प्रतिशत तेल का उत्पादन दक्षिण पश्चिमी एशिया के खाडी के देशों में किया जाता है । सऊदी अरब की भागीदारी विश्व के तेल के कुल उत्पादन में 12 प्रतिशत है । रूस (11.7%), संयुक्त राज्य अमेरिका (8.1%), ईरान (5.4%) तथा चीन (4.9%) तेल का उत्पादन करते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

विश्व के तेल उत्पादन केंद्रों का वितरण असमान है प्रमुख देशों के मुख्य तेल उत्पादन केंद्रों को तालिका 9.6 में दिया गया है |

विश्व में पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों में अंगोला, अल्जीरिया, ईरान, इराक, कुवैत, इंडोनेशिया, लीबिया, नाईजीरिया, कतर, सऊदी-अरब, युनाइटेड अरब अमीरात तथा वैनेजुएला प्रमुख हैं ।

भारत में मुंबई-हाई, डिगबोई, नहारकटिया, मोरन-हुगरिजान (असम), अंकलेश्वर, खम्बात की खाड़ी, कलोल (गुजरात) प्रमुख हैं तथा राजस्थान का बारेमेढ जिला प्रमुख है । इनके अतिरिक्त गोदावरी-कृष्णा डेल्टे से भी तेल निकाला जाता है । भारत पेट्रोलियम के मामले में आत्म-निर्भर नहीं है । देश की माँग का 60 प्रतिशत से अधिक पेट्रोलियम आयात किया जाता है ।

Home››Paragraphs››Petroleum››