Read this article in Hindi to learn about the major tsunami of last decades.

भूकंपों के फलस्वरूप पिछले कुछ दशकों में आने वाली सुनामी तथा उनका विवरण दिया गया है:

1. निकारागुआ सुनामी (Nicara Tsunami):

2 सितंबर, 1992 को निकारागुआ के निकट एक भारी भूकंप आया, जिसके कारण दस मीटर ऊँची लहरे उठीं, जिनकी लपेट में आकर 170 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई थी ।

ADVERTISEMENTS:

2. फ्लोरेस द्वीप सुनामी (Flores Island Indonesia Tsunami):

वर्ष 1992 के 12 दिसंबर को इंडोनेशिया के फ्लेरिस द्वीप पर भारी भूकंप आया जिसकी मापक पर तीव्रता 8 मापी गई । इस भूकंप से 26 मीटर ऊँची लहरे रिकार्ड की गई जिनकी लपेट में आकर 1100 आदमियों की मृत्यु हो गई ।

3. पापुआ-यूगिनी सुनामी (Papua New Guinean Tsunami):

वर्ष 1993 की 12 जुलाई को न्यूगिनी के तट पर प्रशांत महासागर में एक भारी भूकंप आया, जिसके फलस्वरूप पंद्रह मीटर ऊँची लहरें उठीं जिनकी लपेट में आकर 2500 लोगों की जानें गई ।

ADVERTISEMENTS:

4. ओकुशिरी (जापान) सुनामी (Okushiri Japan Tsunami):

वर्ष 1993 की 12 जुलाई को जापान सागर में ओकुशिरी के निकट एक भारी भूकंप आया, जिसके फलस्वरूप सागर में 15 मीटर ऊँची लहरें उठी जिनमें 2500 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई ।

5. पेरू सुनामी (Peru Tsunami):

वर्ष 1996 की 21 फरवरी को पेरू देश के उत्तरी तट पर भारी तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें से 5 मीटर ऊँची लहरें उठीं और पंद्रह लोगों की मृत्यु हो गई ।

ADVERTISEMENTS:

6. सुमात्रा सुनामी (Sumatra Tsunami):

वर्ष 2004 की 26 दिसंबर को सुमात्रा द्वीप पर 93 तीव्रता का भूकंप आया । इस भूकंप से सागर में 15 मीटर ऊँची लहरें उठीं जिनकी लपेट में आकर ढाई लाख लोगों की मृत्यु हो गई थी । इस भूकंप का अनुकेंद्र सुमात्रा द्वीप के उत्तरी भाग में था । हिंद महासागर के इस भाग में भारतीय, आस्ट्रेलिया तथा म्यामार की प्लेटों का जवान है । इस भूकंप का मुख्य कारण, भारतीय प्लेट का सब्दक्शन था ।

भारत का सुदूर दक्षिण बिंदु प्वाइंट इस सुनामी के कारण जमीन में धँसकर लुप्त हो गया था । भारत के अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह तथा तमिलनाडु, केरल, आन्द्र प्रदेश के तटों पर 15,000 लोगों की मृत्यु हो गई थी । थाइलैंड के फुकेत द्वीप में इस सुनामी में सबसे अधिक लोगों की जानें गई थीं ।

7. दक्षिण-पश्चिमी सुनामी (South-West Java Tsunami):

वर्ष 2006 की 17, जुलाई को जावा के दक्षिण पश्चिमी तट पर एक भारी तीव्रता का भूकंप रिकार्ड किया गया था । इस भूकंप के फलस्वरूप सागर में 15 मीटर ऊँची सुनामी लहरें रिकार्ड की गई थीं जिन से 600 लोगों की मौत हो गई थी ।

8. टोहोकू (जापान) सुनामी (Tohoku-Japan Tsunami):

वर्ष 2011 की 11 मार्च को जापान के होंशु द्वीप के निकट 9 अंक तीव्रता का भूकंप रिकार्ड किया गया था । इस भूकंप के फलस्वरूप सागर में सुनामी उत्पन्न हो गई थी जिसकी लहरों की ऊँचाई पंद्रह मीटर रिकार्ड की गई थी । जिसके कारण तीस हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी । सुनामी का जल फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा केंद्र में घुस गया था । जिससे परमाणु-विकिरण हुआ और पाँच लाख से अधिक लोगों को प्रभावित क्षेत्र से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया ।