स्टील के शीर्ष 7 मिश्र धातु तत्व | Top 7 Alloying Elements of Steel in Hindi!

Read this article in Hindi to learn about the top seven alloying elements of steel.

1. निकल (Nickel):

यह हल्के पीले रंग का तत्व होता है । यदि धातु में 5 प्रतिशत निकल मिला दी जाए तो उसकी हार्डनैस और स्ट्रेंग्थ बढ़ जाती है और धातु की डक्टिलिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है । यदि धातु में 10 से 15% तक निकल मिला दी जाए तो धातु ब्रिटल हो जाती है । धातु में 25% निकल मिलान से वह टफ हो जाती है और उस पर जंग नहीं लगता और बार्निंग प्वाइंट भी बढ़ जाता है । निकल मिलाने से धातु एन्टी-मैपनेटिक हो जाती है । 36% निकल वाली स्टील को इनवर स्टील कहते हैं । इसका गलनांक 1453°C होता है ।

2. क्रोमियम (Chromium):

यह सफेद रंग और नीली झलक वाला तत्व होता है । इसको स्टील में मिलाने से स्टील की हार्डनैस और टेन्साइल स्ट्रेंग्थ बढ़ जाती है । स्टील में 5 से 10% तक इसे मिलाने से उसकी इलास्टिक लिमिट, डक्टिलिटी और बियरिंग क्वालिटी बढ़ जाती है । इसका गलनांक 1800°C होता है ।

3. टंगस्टन (Tungsten):

ADVERTISEMENTS:

यह ग्रे रंग का तत्व होता है । स्टील में थोड़ा सा टंगस्टन मिलाने से उसकी हार्डनैस बढ़ जाती है । गलनांक अधिक होने के कारण प्रायः इसके लैम्प फिलामेंट बनाये जाते हैं । यदि किसी मिश्रण में 8% टंगस्टन मिला दिया जाता है तो वह इतना हार्ड हो जाता है कि वह शीशे को भी खुरच सकता है । यदि स्टील में 15% टंगस्टन मिला दिया जाता है तो उसे मशीनिंग नहीं किया जा सकता है । इसका गलनांक 3380°C होता है ।

4. वेनेडियम (Vanadium):

यह ग्रे और सफेद रंग का तत्व होता है । इसको स्टील में मिलाने से उसकी मैलिएबिलिटी और हार्डनैस बढ़ जाती है । यदि स्टील में 5% वेनेडियम मिला दिया जाए तो उसकी टेनसाइल स्ट्रेंग्थ, इलास्टिक लिमिट और फटीग रेजिस्टेंस बढ़ जाता है । स्टील में 15% वेनेडियम मिलाने से उसमें शिंगनैस का गुण आ जाता है । इसका गलनांक 1730°C होता है ।

5. मैंगेनीज (Manganese):

यह सफेद रंग और रेडिश झलक वाला तत्व है । यदि लो कार्बन स्टील में 1.5% मैंगेनीज मिला दिया जाए तो वह स्टील हार्ड और टफ हो जाती है । यदि स्टील में 5% मैंगेनीज मिला दी जाए तो स्टील हार्ड, ब्रिटल और नॉन-मैगनेटिक हो जाती है । 11 से 15% तक मैंगेनीज मिलाने से स्टील इतनी हार्ड हो जाती है कि उसे मशीनिंग नहीं किया जा सकता है । इसका गलनांक 1244°C होता है ।

6. कोबाल्ट (Cobalt):

यह सफेद रंग का तत्व होता है । इसको स्टील में मिलाने से उसकी मैगनेटिक पॉवर बढ़ जाती है । यदि मिश्रण में 5% तक कोबाल्ट मिला दिया जाए तो वह ऐअर हार्डनिंग हो जाता है और उस पर फाइलिंग नहीं की जा सकती । 35% कोबाल्ट मिलाने से मिश्रण स्थाई चुम्बक बन जाता है और उसकी स्ट्रेंग्थ तीन गुना-बढ़ जाती है । इसका गलनांक 1492°C होता है ।

7. मोलिब्डेनम (Molybdenum):

ADVERTISEMENTS:

यह सफेद रंग का तत्व होता है । इसको मिलाने से स्टील में हार्डनैस और टफनेस बढ़ जाती है । यह प्रायः स्टील में 10% तक मिलाया जाता है । इसको मिलाने से स्टील झटकों को सहन कर सकती है और उसकी स्ट्रेंग्थ अधिक तापमान पर बढ जाती है ।

Home››Metallurgy››Steel››