Read this article in Hindi to learn about the seven main types of ocean relief. The types are:- 1. महाद्वीपीय शेल्फ (Continental Shelf) 2. महाद्वीपीय ढ़लान (Continental Slope) 3. महासागरीय उठान (Continental Rise) 4. अथाह सागर (Abyssal Floor) 5. महासागरीय कन्दराएं (Oceanic Trenches) 6. महासागरीय कटक (Oceanic Ridges) 7. सागरीय पर्वत (Sea Mount).

Type # 1. महाद्वीपीय शेल्फ (Continental Shelf):

महाद्वीपों के किनारे जो महासागरीय जल में डूबे हुये हैं उनको महाद्वीपीय शेल्फ कहते हैं । महाद्वीपीय शेल्फ की गहराई 500 मीटर तक हो सकती है । परन्तु अधिकतर महाद्वीपीय शेल्फ 200 मीटर के कम गहरे हैं । इनमें से अधिकतर शेल्फ की चौड़ाई 70 मीटर के आस-पास है ।

पृथ्वी के क्षेत्रफल का लगभग 5 प्रतिशत महाद्वीपीय शेल्फ है । सब से अधिक चौड़ा महाद्वीपीय शेल्फ आर्किटक महासागर में है जहाँ इनकी चौड़ाई 1280 किलोमीटर से अधिक है । महाद्वीपीय शेल्फों से पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, मछली, प्रवाल (Coral) तथा बहुमूल्य पदार्थ प्राप्त किये जाते हैं (Fig. 4.2) ।

Type # 2. महाद्वीपीय ढ़लान (Continental Slope):

ADVERTISEMENTS:

महाद्वीपीय शेल्फ से आगे सागर की ओर महाद्वीपीय ढ़लान का क्षेत्र होता है । इसका ढ़लान दो से पाँच डिग्री होता है । महासागरों का 6.4 प्रतिशत क्षेत्रफल महाद्वीपीय ढ़लान का है (Fig. 4.1) ।

Type # 3. महासागरीय उठान (Continental Rise):

महाद्वीपीय ढलान के सामने भारी मात्रा में निक्षेप एकत्रित होते हैं, जिनको महाद्वीपीय उठान कहते हैं ।

Type # 4. अथाह सागर (Abyssal Floor):

महासागरों का यह समतल गहरा भाग मैदान के समान होता है । इसकी गहराई तीन हजार मीटर से अधिक होती है । महासागरों का 80 से 85 प्रतिशत क्षेत्रफल अथाह सागर का है (Fig. 4.2) ।

Type # 5. महासागरीय कन्दराएं (Oceanic Trenches):

महासागरों के सबसे गहरे भागों को कन्दरा (Trench) कहते हैं । इनका आकार कन्दरा की भांति होता है । एक अनुमान के अनुसार महासागरों में सौ से अधिक कन्दराएं हैं । उत्तरी प्रशान्त महासागर में मेरियाना कन्दरा अथवा गर्त (Mariana Trench) विश्व की सब से गहरी गर्त है, जिसकी गहराई 11022 मीटर है । कुछ प्रमुख गर्तों को Fig 4.3 में दर्शाया गया है ।

मेरियाना गर्त के अतिरिक्त रमापो गर्त (10,544 मीटर), एलुशियन गर्त (10,498 मीटर), टोंगा गर्त, पेरू गर्त, प्यूर्टो रिको गर्त, सुण्डा गर्त तथा जावा गर्त मुख्य हैं ।

Type # 6. महासागरीय कटक (Oceanic Ridges):

महासागरों के मध्य प्रसार के कारण, अथाह सागरीय भागों में पर्वतों जैसे कटक पाये जाते हैं । महासागरों के लगभग 22 प्रतिशत भाग पर कटक फैले हुये हैं । महासागरों के कटकों की लम्बाई 65,000 किलोमीटर है (Fig. 4.4) ।

Type # 7. सागरीय पर्वत (Sea Mount):

अथाह सागर पर पाए जाने वाले शिखरों को सी-माऊँट कहते हैं । महासागर नितल से इनकी ऊँचाई एक किलोमीटर से भी अधिक हो सकती है ।

Home››Geography››Oceans››