Read this article in Hindi to learn about top twelve mineral resources of the world. The mineral resources are:- 1. लौह-अयस्क (Iron-Ore) 2. मैगनीज़ (Manganese) 3. ताँबा (Copper) 4. बाक्साइट (Bauxite) 5. टिन (Tin) 6. सोना (Gold) 7. चान्दी (Silver) 8. यूरेनियम (Uranium) 9. थोरियम (Thorium) 10. सीसा (Lead) 11. जस्ता (Zinc) 12.  निकिल (Nickel).

Mineral Resource # 1. लौह-अयस्क (Iron-Ore):

प्राकृति में पाया जाने वाला लोहा कई प्रकार का होता है । इनमें से हैमेटाइट उत्तम प्रकार का होता है । हैमेटाइट का रंग कुछ लाल रंग का होता है ।

मैग्नेसाइट दूसरे ग्रेड का लौह-अयस्क है । अन्य प्रकार के लौह खनिजों में सीडेराइट एवं लिमोनाइट प्रमुख हैं । विश्व के प्रमुख लोहा उत्पादन करने वाले देशों को Fig. 7.16 में दिखाया गया है तथा प्रमुख खनन केन्द्रों को तालिका 7.10 में अंकित किया गया है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

Mineral Resource # 2. मैगनीज़ (Manganese):

मैगनीज़ का उपयोग लोहा-इस्पात तैयार करने के लिये किया जाता है । मैगनीज़ का उपयोग मिस्त्र तथा रोमन साम्राज्यों के समय से होता आया है । भूपटल में मैगनीज़ की मात्रा लगभग 0.1 प्रतिशत है । इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की बैट्री तैयार करने के लिये भी किया जाता है ।

मैगनीज़ उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को Fig. 7.17 में दिखाया गया है, जबकि उनकी विश्व उत्पादन में प्रतिशत भागीदारी तालिका 7.12 में दी गई है ।

Mineral Resource # 3. ताँबा (Copper):

ताँबे का एक धातु के रूप में उपयोग सबसे पहले तुर्की में हुआ था । इसका इस्तेमाल बर्तन बनाने बिजली के तार तैयार करने तथा सैन्य सामान तैयार करने के लिये किया जाता है ।

ताँबे के प्रमुख भंडारों एवं खनन केन्द्रों को Fig. 7.18 में दिखाया गया है । जबकि तालिका 7.14 में प्रमुख ताँबा उत्पादन करने वाले देशों की प्रतिशत भागीदारी दी गई है ।

 

Mineral Resource # 4. बाक्साइट (Bauxite):

बाक्साइट से एल्यूमीनियम तैयार किया जाता है । बाक्साइट विशेष रूप से ऊष्ण-आर्द्र जलवायु के चुने-पत्थर तथा चिकनी-मिट्टी परतदारों में अपक्षय के कारण उत्पन्न होता है ।

बाक्साइट को धोकर और बारीक कर लिया जाता है फिर 982°C तापमान पर पिघलाया जाता है ।

एल्यूमीनियम के कारखाने प्राय: पन-बिजली अथवा सागर के तट पर लगाया जाता है । एल्यूमीनियम एक बहु-उपयोगी धातु है जिससे बिजली के तार, वायुयान तथा खाने के वर्तन तैयार किये जाते हैं । एल्यूमीनियम उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को तालिका 7.16 में दिखाया गया है ।

Mineral Resource # 5. टिन (Tin):

टिन एक महत्वपूर्ण उपयोगी खनिज है । टिन का उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को तालिका 7.17 में दिखाया गया है ।

Mineral Resource # 6. सोना (Gold):

सोना एक बहुमूल्य धातु है । कुल उत्पादन का 50 प्रतिशत सोना गहने बनाने के काम आता है । अन्तर्राष्ट्रिय मुद्रा के लिये भी सोने ही का उपयोग किया जाता है । विश्व में सोने का वितरण Fig. 7.20 में दर्शाया गया है ।

2009 में सोने का सबसे अधिक उत्पादन दक्षिण अफ्रीका ने किया था । अन्य प्रमुख उत्पादकों में संयुक्त राज्य अमेरिका, आस्ट्रेलिया, चीन तथा रूस उल्लेखनीय हैं ।

Mineral Resource # 7. चान्दी (Silver):

चान्दी भी बहुमूल्य धातुओं में से एक है । चान्दी से आभूषण खाने के बर्तन, सजावटी सामान, खाद्य वस्तुयें, बाँसुरी तथा वाद्य यन्त्र, औषधियां इत्यादि तैयार की जाती हैं । चान्दी के प्रमुख उत्पादन केन्द्रों को Fig. 7.21 में दिखाया गया हैं तथा Fig. 7.20 में उनकी प्रतिशत भागीदारी दिखाई गयी है ।

Mineral Resource # 8. यूरेनियम (Uranium):

यूरेनियम की गणना भारी धातुओं में की जाती है । यह एक विघटनाभिक (Radio-Active) धातु है । इससे नाभिक-ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है । यूरेनियम का वितरण विश्व में बहुत असमान है ।

सीसे की तुलना में यूरेनियम का घनत्व सत्तर गुणा होता है । परन्तु यूरेनियम से मानव स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है । विशेष रूप से इससे मस्तिष्क प्रभावित होता है । विश्व में यूरेनियम का वितरण Fig. 7.22 में दिखाया गया है तथा तालिका 7.21 में विश्व उत्पादन का प्रतिशत दिखाया गया है ।

Mineral Resource # 9. थोरियम (Thorium):

थोरियम को मोनोज़ाइट रेत से प्राप्त किया जाता है । थोरियम का प्रयोग नाभिकीय-ऊर्जा उत्पादन में किया जाता है । इसको वायुयान में ईंधन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है ।

भारत का काकरा पार रिएक्टर विश्व का पहला रिएक्टर है, जिसमें थोरियम के द्वारा नाभिकीय ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है । आस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका तथा भारत में थोरियम भारी मात्रा में पाया जाता है । इनके अतिरिक्त कनाडा, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका तथा तुर्की में भी थोरियम पाया जाता है ।

Mineral Resource # 10. सीसा (Lead):

सीसे का उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को तालिका 7.23 में दिखाया गया है ।

Mineral Resource # 11. जस्ता (Zinc):

जस्ता एक बहुमूल्य धातु है, जिसका उपयोग विभिन्न धातुओं में मिश्रण के काम में किया जाता है । विश्व के जस्ता उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को तालिका 7.24 में दिखाया गया है ।

Mineral Resource # 12. निकिल (Nickel):

निकिल का उपयोग, विशेषकर धातुओं पर पॉलिश करने के काम में किया जाता है । निकिल का उत्पादन करने वाले प्रमुख देशों को तालिका 7.25 में दिखाया गया है ।

Home››Geography››Minerals››