पाकिस्तान पर निबंध | Essay on Pakistan in Hindi.

इसकी सीमा पश्चिम में ईरान, उत्तर-पश्चिम में अफगानिस्तान और दक्षिण-पूर्व में भारत से मिलती है । इसकी मुख्य नदी सिन्धु दक्षिणवाहिनी है, जिसके अरब सागर में गिरने से पहले इसमें झेलम, चिनाब, रावी, व्यास, सतलज और काबुल नदियाँ आकर मिलती हैं । सिन्धु व उसकी सहायक नदियों से इतनी नहरें निकाली गई हैं कि पाकिस्तान को ‘नहरों का देश’ कहा जाता है ।

इसी कारण वर्षा का अभाव होते हुए भी यह एक कृषि प्रधान देश है । गेहूँ यहाँ की मुख्य खाद्य फसल एवं कपास मुख्य नकदी फसल है । जहाँ सिंचाई की सुविधा नहीं है, वहाँ ज्वार-बाजरा के उत्पादन पर जोर दिया जाता है । अंगूर, सेब, अखरोट, बादाम, अंजीर, नारंगी और खजूर यहाँ के प्रमुख फल हैं ।

पश्चिमी क्षेत्र में बलूचिस्तान का पठार और उत्तर-पश्चिम में पर्वत श्रेणियाँ स्थित हैं । किरथर, सुलेमान और हिन्दुकुश यहाँ की प्रमुख पर्वत श्रेणियाँ हैं । ‘तिरिचमीर’ हिन्दुकुश श्रेणी व पाकिस्तान की सर्वोच्च चोटी है । ये श्रेणियाँ हिमालय सहित भारतीय उपमहाद्वीप को शेष एशिया से अलग करती है । इसमें तीन प्राकृतिक द्वार (दर्रे) हैं- खैबर, बोलन और गोलन ।

ADVERTISEMENTS:

खैबर दर्रा हिन्दुकुश में एवं बोलन दर्रा किरथर श्रेणी में स्थित है । पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी सीमा प्रांत (NWFP) में ‘स्वात घाटी’ अवस्थित है, जिसे ‘पाकिस्तान का स्वर्ग’ कहा जाता है । इसी प्रांत में वजीरिस्तान दुर्गम पगडंडियों वाला एक पहाड़ी इलाका है । स्वात घाटी व वजीरिस्तान तालिबानी गतिविधियों के कारण पाकिस्तान के अशांत क्षेत्र हैं । जियारत घाटी बलूचिस्तान प्रांत में है ।

पाकिस्तान की जलवायु विषम है । यहाँ ग्रीष्म ऋतु में अत्यधिक गर्मी पड़ती है, जबकि शीत ऋतु में बेहद सर्दी रहती है । बंगाल की खाड़ी से चलने वाला आर्द्र मानसून यहाँ तक पहुँचते-पहुँचते वाष्प शून्य हो जाता है, जबकि अरब सागर से चलने वाला मानसून यहाँ पहुँच ही नहीं पाता । जाड़े में भूमध्यसागर से आनेवाले चक्रवात ही कुछ वर्षा करा पाते हैं ।

पाकिस्तान में सेंधा नमक, जिप्सम और चूना पत्थर की प्राप्ति के लिए साल्टरेंज महत्वपूर्ण है । सुई व मियाल क्षेत्र प्राकृतिक गैस का एवं क्वेटा कोयले का अत्यन्त महत्वपूर्ण स्थल है । खेल के सामान (स्यालकोट), सूती वस्त्र (करांची, लाहौर, मुल्तान), चीनी उद्योग (मर्दान), कागज उद्योग (नौशेरा) आदि प्रमुख उद्योग हैं । यहाँ का परमाणु शक्ति केन्द्र ‘काहुटा’ है ।

ADVERTISEMENTS:

‘खुशाब’ में परमाणु रिएक्टर निर्माणाधीन है । अफगानिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र में ‘चगाई पहाड़ियों’ में पाकिस्तान का परमाणु परीक्षण स्थल है । करांची (सबसे बड़ा नगर), इस्लामाबाद (राजधानी), लाहौर, हैदराबाद, लायनपुर और मुल्तान पाकिस्तान के प्रमुख नगर हैं । चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान ग्वादर बन्दरगाह विकसित कर रहा है ।

पाकिस्तान 1 अगस्त, 2015 को सर्न (यूरोपियन ऑर्गेनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च) का सदस्य बन गया । पाकिस्तान यह स्थान प्राप्त करने वाला पहला गैर-यूरोपीय देश है । अफगानिस्तान के विकास, सुरक्षा तथा स्थिरता पर केंद्रित ‘हर्ट ऑफ एशिया : इस्तांबुल प्रक्रिया’ का पांचवाँ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 8-9 दिसम्बर, 2015 के मध्य पाकिस्तान के इस्लामाबाद में संपन्न हुआ ।

Home››Essay››Pakistan››