फ्रांस पर निबंध | Essay on France in Hindi.

इसे इंग्लिश चैनल यूनाइटेड किंगडम से अलग करता है । पिरेनीज पर्वत फ्रांस को स्पेन से, आल्प्स पर्वत इटली से, जूरा पर्वत स्विट्‌जरलैंड से और वॉस्जेज पर्वत जर्मनी से अलग करता है । इसके दक्षिण में भूमध्यसागर और पश्चिम में अटलांटिक महासागर है । फ्रांस का उत्तर-पूर्वी और मध्यवर्ती भू-भाग प्राचीन उच्च भूमि या पठार है, जिसे ‘सेन्ट्रल मैसिफ’ (Central Massif) कहा जाता है ।

दक्षिणी एवं दक्षिणी-पूर्वी सीमा पर नई मोड़दार पर्वत श्रेणियाँ क्रमशः पिरेनीज और आल्प्स हैं । आल्प्स की सबसे ऊँची चोटी ‘माउंट ब्लैक’ फ्रांस में ही है । आल्प्स से उत्तर जूरा पर्वत और वॉस्जेज पर्वत मिलते हैं । फ्रांस की सीन नदी इंग्लिश चैनल में, लवायर और गैरोन नदी बिस्के की खाड़ी में एवं रोन नदी भूमध्यसागर में गिरती है । फ्रांस को भूमि व जलवायु की दृष्टि से ‘लघु यूरोप’ कहा जाता है ।

इसके उत्तरी व पश्चिमी भागों में पश्चिमी यूरोपीय तुल्य या महासागरीय जलवायु मिलती है जबकि पूर्वी भाग में महाद्वीपीय जलवायु । दक्षिणी भाग में भूमध्यसागरीय जलवायु मिलती है । फ्रांस यूरोप का एकमात्र देश है जो खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है । अधिकांश जनसंख्या का नगरों में निवास होने के बावजूद कृषि प्रधान देश होने के कारण इसे ‘किसानों का देश’ कहते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

फ्रांस अंगूर, सेब और जैतून के लिए विश्व में प्रसिद्ध है । यहाँ अंगूर से उच्च कोटि की शराब बनाई जाती है, जिसकी मांग पूरे विश्व में है । ‘शैम्पेन’ नामक विश्व विख्यात शराब इसी जिले में उपजाए गए अंगूर से तैयार की जाती है । शराब उत्पादन का सबसे बड़ा केन्द्र ‘बोर्डो’ है तथा इसके बाद शैम्पेन का स्थान आता ।

फ्रांस के प्रमुख खनिज लौह अयस्क, बॉक्साइट, पोटाश, चूना पत्थर और कोयला हैं । लौह अयस्क का 90% से अधिक भाग ‘लॉरेन’ से निकाला जाता है । लोहा-इस्पात उद्योग भी मुख्यतः इसी क्षेत्र में विकसित है । फ्रांस का सूती-वस्त्र उद्योग उत्तरी कोयला क्षेत्रों और वॉस्जेज में केन्द्रित है जबकि रेशमी वस्त्र उद्योग ‘राइन घाटी’ में केन्द्रित है ।

सीन नदी के तट पर अवस्थित पेरिस सभी यातायात-साधनों का केन्द्र होने के कारण ‘फ्रांस का हृदय’ कहलाता है । पेरिस ग्रंथिल नगर (Nodal Town) है । यह सांस्कृतिक गढ़, फैशन की नगरी और देश की राजधानी है । प्रमुख औद्योगिक नगर स्ट्रेसवर्ग (इंजीनियरिंग उद्योग), लियॉन्स (रेशम उद्योग), लील (कृत्रिम रेशम) और पेरिस (फैशन और विलासिता सामग्री) है ।

‘मार्सेलीज’ आर्लियन्स, नान्सी, एंगर्स आदि यहाँ के अन्य प्रमुख नगर हैं । भूमध्यसागर के तट पर स्थित ‘मार्सेलीज’ यूरोप का दूसरा बड़ा बंदरगाह है । 30 नवम्बर से 11 दिसम्बर, 2015 तक पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन का आयोजन किया गया ।

Home››Essay››France››