एसिड वर्षा पर निबंध: मतलब और वितरण | Essay on Acid Rain: Meaning and Distribution in Hindi!

Essay # 1. अम्लीकरण का अर्थ (Meaning of Acid Rain):

जैव-विविधता के ह्रास होने के कारण अम्लीकरण की प्रक्रिया सबल हो जाती है । यदि वर्षण में (pH) की मात्रा 5.65 से कम हो तो उसको अम्ली-वर्षण कहते हैं ।

अम्ली वर्षण शब्दावली का प्रयोग सबसे पहले ब्रिटेन के रसायनिक वैज्ञानिक अंगस स्मिथ ने 1858 में किया था । इस प्रकार की वर्षा में, पी.एच. (pH) 5.6 के आस पास होती है । वायुमंडल में नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर कंपाउंड अथवा नाइट्रोजन ऑक्साइड मिश्रण के कारण अम्ली वर्षण होती है ।

ताप-बिजली घरों में कोयले के इस्तेमाल, वाहनों से निकलने वाले धुआँ से वायुमंडल में इन गैसों की वृद्धि होती है । बादलों में इन गैसों का मिश्रण जल-वाष्प से होता है । ऐसे बादलों से होने वाली वर्षा अम्ली वर्षा होती है ।

Essay # 2. अम्ली वर्षा का विश्व वितरण (World Distribution of Acid Rain):

ADVERTISEMENTS:

अम्ली वर्षण एक विश्वव्यापी समस्या का रूप धारण कर चुकी है । यूरोप में नार्वे, स्वीडन, डेनमार्क, फिनलैंड, पोलेंड, जर्मनी, ब्रिटेन, बेल्जियम, नीदरलैंड, फ्रांस इत्यादि इस प्रकार की वर्षा से प्रभावित हैं । इस प्रकार की वर्षा के लिये बहुत हद तक ब्रिटेन के भारी औद्योगिकरण को जिम्मेदार ठहराया जाता है ।

ग्रेट ब्रिटेन ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि उसके द्वारा सल्फर डाइ ऑक्साइड का उत्सर्जन अधिक हुआ है । विश्व के अन्य प्रदेश/क्षेत्र जिन पर अम्ली वर्षा का विपरीत प्रभाव पड़ा है ।

चीन का उत्तरी पूर्वी औद्योगिक प्रदेश, दक्षिण पूर्वी एशिया, दक्षिण पूर्व भारत (महाराष्ट्र, गुजरात), हुगली की घाटी, फारस की खाड़ी के देश, नाईजीरिया तथा उत्तरी पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रदेशों अम्ली वर्षण का भारी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है ।

अम्ली वर्षा का जल जब नदियों में पहुँचता है तो उस जल से पारितंत्र पर खराब प्रभाव पड़ता है । इस प्रकार की वर्षा से भारत का ताजमहल भी प्रभावित हो रहा है । वायुमंडल में पाये जाने धूएं से महानगरों एवं नगरों में स्मोग की परिस्थिति उत्पन्न होती रहती है जिससे बहुत-सी श्वास की बीमारियाँ उत्पन्न हो जाती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

अम्ली वर्षण पर नियंत्रण पाने के लिये विकासशील एवं विकसित देशों में बहुत-से कदम उठाये गये हैं ।

उनमें से कुछ अपचारी कदम निम्न प्रकार हैं:

(i) हानिकारक गैसों के उत्सर्जन में कटौती करना ।

(ii) उद्योगों में अच्छे प्रकार के कोयले का इस्तेमाल करने के लिये बाध्य करना ।

ADVERTISEMENTS:

(iii) कोयले, पेट्रोलियम इत्यादि के स्थान पर स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग पर बल देना ।

(iv) पर्यावरण संबंधी नियमों का पालन करना ।

(v) कोई बड़ा उद्योग लगाने से पहले उससे होने वाले प्रभाव का मूल्यांकन करना ।

(vi) पब्लिक को पर्यावरण के बारे में सचेत करना ।

Home››Essay››Acid Rain››