संयंत्र साम्राज्य के छह मुख्य प्रकार | वनस्पति विज्ञान |  | Read this article in Hindi to learn about the six main types of plant kingdom. The types are:- 1. आस्ट्रेलियन किंगडम (Australian Kingdom) 2. केप किंगडम (Cape Kingdom) 3. अंटार्कटिक किंगडम (Antarctic Kingdom) 4. पेलियोट्रोपिकल किंगडम (Palaeotropical Kingdom) 5. न्योट्रोपिकल किंगडम (Neotropical Kingdom) 6. बोरियल किंगडम (Boreal Kingdom).

जीव-विज्ञान के विशेषज्ञ, परंपरागत तौर पर जीव को पेड़-पौधों तथा जीव-जंतुओं में विभाजित करते आये हैं । वनस्पति-जगत के अंतर्गत, पेड़-पौधों की उत्पत्ति, विकास, पुष्प-विषयक विशेषताओं, प्रकीर्णन/फैलाव, वितरण, वृक्ष-संयोजन मैक्सीमा/उच्चिष्ठ, बीमारियों, स्थिरता, भेद्यता का क्रमबद्ध अध्ययन किया जाता है ।

विश्व में पेड़-पौधों के वितरण पर स्थलाकृति, टेरेन, जलवायु, मृदा, जैविक-विविधता, विवर्तनिक प्रक्रिया तथा मानव द्वारा भूमि उपयोग का भारी प्रभाव पड़ता है । सामान्यतः वनस्पति-प्रकार में विषुवत रेखा से ध्रुवों की ओर तथा सागर-स्तर से ऊँचे पर्वतों की ओर परिवर्तन पाया जाता है ।

पुष्प विशेषताओं के आधार पर विश्व के वनस्पति जगत को निम्न छ: वर्गों में विभाजित किया जा सकता है:

ADVERTISEMENTS:

1. आस्ट्रेलियन पुष्प जगत,

2. द. अफ्रीका का केप पुष्प जगत,

3. अंटार्कटिक पुष्प जगत,

4. पेलियो-ट्रोपिकल किंगडम,

ADVERTISEMENTS:

5. नियो-ट्रोपिकल किंगडम तथा

6. बोरियल किंगडम ।

Type # 1. आस्ट्रेलियन किंगडम (Australian Kingdom):

इस वनस्पति जगत का विस्तार ऑस्ट्रेलिया तथा उसके आस-पास के द्वीपों तथा सागरों में पाया जाता है । आस्ट्रेलियन वनस्पति जगत में प्रमुख पेड़-पौधे युकलिप्टस हैं । एक अध्ययन के अनुसार युकलिप्टस की 600 जीव-जातियाँ हैं जिनमें से 75 प्रतिशत आस्ट्रेलियन किंगडम में पाई जाती है ।

विभिन्न प्रदेशों में युकलिप्टस की ऊँचाई तथा अन्य विशेषताओं में विभिन्नता पाई जाती है । युकलिप्टस की बहुत-सी किस्मों को यूरोप वासियों ने दक्षिणी अमेरिका से लाकर आस्ट्रेलिया महाद्वीप में उगाना आरंभ किया था ।

Type # 2. केप किंगडम (Cape Kingdom):

ADVERTISEMENTS:

दक्षिणी अफ्रीका के दक्षिणी प्रांत में फैला हुआ केप किंगडम अपनी विशेष प्रकार की प्राकृतिक वनस्पति के लिये जाना जाता है । इस किंगडम की वनस्पति का प्रसारण बल्व तथा कलियों के द्वारा होता है । इस प्रकार की प्राकृतिक वनस्पति में केंद्र इत्यादि सम्मिलित हैं ।

Type # 3. अंटार्कटिक किंगडम (Antarctic Kingdom):

दक्षिणी गोलार्द्ध के ऊँचे अक्षांशों में अटार्कटिक किंगडम पाया जाता है । वनस्पति जगत के इस प्रदेश में पेटेगोनिया मरुस्थल, चिली देश का दक्षिणी भाग, न्यूजीलैंड तथा निकटवर्ती द्वीप सम्मिलित हैं । दक्षिणी गोलार्द्ध बीच जिसको नोथोफगस कहते हैं इस प्रदेश की मुख्य प्राकृतिक वनस्पति है ।

Type # 4. पेलियोट्रोपिकल किंगडम (Palaeotropical Kingdom):

वनस्पति जगत का यह प्रदेश अफ्रीका, द. पश्चिमी एशिया दक्षिणी-पूर्वी एशिया दक्षिणी-पूर्वी चीन तथा निकटवर्ती द्वीपों पर फैला हुआ है । इसमें नाना प्रकार की वनस्पति पाई जाती है, जिनमें सदाबहार जंगलों से लेकर, पतझड एवं काटेदार झाडियाँ सम्मिलित है ।

Type # 5. न्योट्रोपिकल किंगडम (Neotropical Kingdom):

दक्षिणी के पेटेगोनिया के मरुस्थल को छोड़कर लगभग पूरे महाद्वीप पर तथा मध्य अमेरिका के मैक्सिको से लेकर पनामा देश तक इस वनस्पति जगत का विस्तार है ।

Type # 6. बोरियल किंगडम (Boreal Kingdom):

बोरियल किंगडम के कोणधारों वृक्षों को वनस्पति प्रदेश भी कहते हैं । उत्तरी गोलार्द्ध में यूरोप-एशिया के उत्तरी भाग, कनाडा का उत्तरी भाग, अलास्का, ग्रीनलैंड इत्यादि इस वनस्पति प्रदेश में सम्मिलित हैं । इस प्रदेश में लिकन, काई तथा सेज-नरकट वनस्पति प्रमुख हैं ।

Home››Botany››Plant Kingdom››