पक्षी घर कैसे बनाएं? Read this article in Hindi to learn about how to make a bird house.

विभिन्न प्रकार के पक्षी विभिन्न स्थानों पर तथा विभिन्न प्रकार से अपने घोंसले बनाते हैं अनेक छोटे पक्षियों को किसी उपयुक्त बर्तन में, पक्षीधर में यानी सुरक्षित स्थान पर घोंसला बनाने में कोई ऐतराज नहीं होता । किसी मटके को किसी पेड़ के द्विशाखन पर सुरक्षित ऊंचाई पर उसका मुंह कुछ नीचे कीं ओर झुकाकर रखा जाए तो वह सबसे आसान पक्षी घर होगा ।

थोड़े और प्रयास के द्वारा हम एक ऐसा पक्षीघर बना सकते हैं जिसका अवलोकन हम पक्षी उड़ जाने के बाद कर सकते हैं । 19 मि.मी. (अथवा 3/4 इंच) मोटा एक बोर्ड लें जो । 15 से.मी. चौड़ा व 145 से.मी. लंबा हो । नीचे चित्र में दर्शाए अनुसार खण्डित रेखा (…….) पर उसे टुकड़ों में काटे । ये टुकड़े पक्षीघर बनाने में प्रयुक्त होंगे । घर की छत अन्य बोर्ड से काटें । यह बोर्ड भी 19 मि.मी. मोटा हो । छत का टुकड़ा 25 वर्ग से.मी. का काटें ।

(1) पक्षी घर के सामने लगने वाले टुकड़े में 5 से.मी. चौड़ा एक छेद ऊपरी किनारे की ओर बनाएं ।

ADVERTISEMENTS:

(2) पीछे लगने वाले टुकड़े पर अन्य टुकड़े इस प्रकार फिट करें कि उसके ऊपरी व निचले भाग में समान स्थान रहे । पीछे लगने वाले टुकड़े के ऊपरी व निचले भाग में दो-दो छेद बनाए । इन छेदों में डोरी डालकर पक्षीघर को लटकाया जाएगा ।

(3) ऊपरी छत वाले टुकड़े को एक कब्जे की सहायता से इस प्रकार लटकाए कि उसके दोनों ओर समान अतर छूटा हो । उसमें एक सिटकनी भी लगा दें जिससे उसे बन्द किया जा सके । सामने के भाग पर छेद के नीचे एक गुच्छा लगा दें जिस पर पक्षी बैठ सकें ।

(4) विकल्प के रूप में सामने के टुकड़े का एक तिहाई भाग ऊपर से काट दें व छत वाले भाग को गोद अथवा कील से चिपका दें ।

पक्षीघर को किसी पेड़ पर इस प्रकार बांधें कि उसका सामने का भाग साधारणत: चलने वाली हवा तथा वर्षा के विपरीत दिशा में हो । पक्षीघर को स्थापित करने का उपयुक्त समय है शीतऋतु का अंत जिससे वसंत ऋतु में जब पक्षी घोंसला बनाते हैं उस समय उन्हें यह घर तैयार मिले ।

ADVERTISEMENTS:

यदि आप सौभाग्यशाली रहे तो कुछ महीनों के लिए एक पक्षी परिवार आपके साथ रहने आ सकता है । जब उनके बच्चे बड़े हो जाते हैं तो पक्षी प्राय: उड़ जाते हैं तब आप छोड़े गए घोंसले सहित पक्षीघर को उतारकर उसका परीक्षण कर सकते हैं । परीक्षण के उपरान्त सफाई कर पक्षी घर को आप पुन उसके स्थान पर टांग सकते हैं ।

Home››Biology››