मैरिलन मोनरो की जीवनी | Marilyn Monroe Kee Jeevanee | Biography of Marilyn Monroe in Hindi!

1. प्रस्तावना ।

2. जन्म परिचय ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

मर्लिन मुनरो का नाम हॉलीबुड की मादक, मोहक, बिन्दास, अनुपम, अद्वितीय सुन्दरी के रूप में लिया जाता है । हॉलीबुड की सिने तारिकाओं में अपने ग्लैमर के जादू से स्वयं को विशिष्ट स्थान दिलाने वाली इस अदाकारा को प्रेम और सौन्दर्य की देवी कहा जाता है । मर्लिन का जीवन अत्यन्त विवादों, विरोधाभासों एवं रहस्यों से भरा पड़ा था ।

2. जन्म परिचय:

मर्लिन मुनरो का जन्म 1 जून 1926 को लॉस एंजिल्स (अमेरिका) में हुआ था । उनका बचपन अत्यन्त निर्धनता में गुजरा था । उनकी मां ने मर्लिन को अपने एक करीबी रिश्तेदार के यहां रख छोड़ा था । वहां पर उन्हें प्यार के अलावा सभी कुछ मिला । रिश्तेदार के घर पर रहते हुए मर्लिन 9 वर्ष की अवस्था में दैहिक शोषण का शिकार हुईं ।

इस घटना से उनका जीवन काफी प्रभावित हुआ । जब वह मॉडलिंग की दुनिया में आयीं, तो उन्होंने वहां के अनुभव से काफी कुछ सीख ली । 16 वर्ष की अवस्था में मुनरो का विवाह जिम डोहार्टी से हुआ, किन्तु यह अधिक दिनों तक नहीं चल पाया । इसके बाद हुए उनके विवाह असफल रहे । मर्लिन के उस समय की बड़ी-बड़ी हस्तियों से सम्बन्ध थे, जिनमें-आर्थर मिलर, मार्टिन ब्रांडो, जॉन॰ एफ॰ कैनेडी ।

जॉन॰ एफ॰ कैनेडी के साथ तो उनके सम्बन्ध काफी नजदीकी व चर्चित थे । अमेरिकी इतिहास में मर्लिन अपने अपूर्व सौन्दर्य, रूमानी अन्दाज के कारण करोड़ों दिलों पर छाई रहीं । प्रारम्भिक दौर में वह शो गर्ल के रूप में विख्यात थीं ।

ADVERTISEMENTS:

फिल्मों में आने से पूर्व वह कैलेण्डर गर्ल के रूप में प्रसिद्धि पा चुकी थीं । मर्लिन अपनी उस तस्वीर के लिए काफी विख्यात रहीं, जब वह लम्बा-सा फ्रिलदार फ्राक पहने हुए थीं, जिसे हवा की सहायता से उड़ाया गया था ।

मर्लिन बड़ी मस्ती एवं मादकता भरे भावों से उसे उड़ने से बचाना चाहती थीं । उनकी मोहक टांगें उस दौर में काफी चर्चा में रहीं । कहा जाता है कि इस तस्वीर की वजह से उनके दाम्पत्य जीवन में दरार आ गयी थी और उनके पति ने नाराज होकर उन्हें त्याग दिया था । इस चित्र की 80 लाख से भी अधिक प्रतियां उस समय में रिकार्ड रूप में बिकी थीं । मर्लिन को अमेरिकी सौन्दर्य की देवी कहा जाता है ।

वह वास्तविक रुप से काफी सुन्दर थीं, तथापि उन्होंने अपनी सुन्दरता एवं प्रसिद्धि के लिए वह सब किया, जो एक महत्त्वाकांक्षी फिल्म अभिनेत्री करती है । मर्लिन ने अपने होठों एवं चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी भी करवायी थी । तत्कालीन समय में उनके रूप-सौन्दर्य एवं अभिनय के समकक्ष कोई अन्य अभिनेत्री टिक नहीं पायी थी ।

मर्लिन ने जिन प्रसिद्ध फिल्मों में अभिनय का जादू बिखेरा था, उनमें ”जैंटलमैन प्रोफर ब्लाडींज”, दि सेवन इयर इच, बस रटॉप, सम लाइक इज हॉट, हाऊ टू मैरी ए मिलियो नेयर, ए स्ट्रीट कार नेम्ड डिजायर, देयर इज नो बिजनेस लाइक शो बिजनेस, दि एम्फाल्ट जंगल निआग्रा तथा द प्रिंस एण्ड द शो गर्ल प्रमुख है ।

3. उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

मर्लिन मुनरो आज पांच दशकों के बीत जाने के बाद भी विश्व सिनेमा के इतिहास में अपने अतुलनीय सौन्दर्य के कारण छायी हुई हैं । अभिनय के शिखर पर पहुंचने वाली इस 40 वर्षीय अदाकारा का 1962 में रहस्यमय परिस्थितियों में निधन हो गया । हालांकि उनकी मृत्यु के रहस्य को जानने के लिए कई कमेटियां, आयोग बिठाये गये, किन्तु कोई ठोस नतीजा नहीं निकला ।

अधिकांश उनकी मौत को हत्या ही मानते हैं । जब वह मरी थीं, तब उनका कमरा भीतर से बन्द था । वह अपने अन्तिम समय जॉन॰ एफ॰ कैनेडी के साथ देखी गयी थीं । उनके साथ सम्बन्ध ही मर्लिन की मृत्यु का कारण बने थे ।

Home››Biography››