जेके रोउलिंग की जीवनी | JK Rowling Kee Jeevanee | Biography of JK Rowling in Hindi!

1. प्रस्तावना ।

2. जन्म परिचय व कृतित्व ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

आज विश्व में जिस किताब ने रिकॉर्ड तथा लोकप्रियता की चरम सीमा को प्राप्त कर, बच्चों एवं बूढ़ों में धाक जगाई हुई है, वह किताब है: ”हैरी पॉर्टर” । इस महान् पुस्तक की लेखिका हैं: जे॰के॰ रोलिंग । इस पुस्तक ने जितना नाम कमाया है, शायद इसकी लेखिका को उतना नाम न मिला हो । इस किताब ने जिस तरह की धूम मचा रखी है, वह सचमुच में विलक्षण व चमत्कारपूर्ण है ।

उतनी ही इस पुस्तक की लेखिका जे॰के॰ रोलिंग की कल्पना, फैंटेसी, रहस्य व रोमांच से भरपूर उनकी लेखन शैली की धूम मची है । इस पुरतक के जितने संस्करण निकले हैं, वह शायद किसी और पुस्तक के

नहीं । इस गरीब लेखिका के पास आज ब्रिटेन की महारानी से भी अधिक डॉलर की सम्पत्ति है ।

2. जन्म परिचय व कृतित्व:

हैरी पॉर्टर की महान् लेखिका जे॰के॰ रोलिंग का जन्म 31 जुलाई, 1965 ब्रिटेन के ग्लूसेस्टरशायर में हुआ था । यह बहुत निर्धन थीं । पुर्तगाल में इंग्लिश टीचर की नौकरी के पश्चात् टी॰वी॰ पत्रकार से शादी की । यह ब्रिटेन सरकार की कल्याणकारी योजना से मिलने वाली राशि से गुजारा किया करती थीं । कहा जाता है कि इन्हें इस पुस्तक को लिखने की प्रेरणा ट्रेन की यात्रा करते समय सन् 1990 में मिली ।

ADVERTISEMENTS:

इन्होंने रहस्य-रोमांच से भरपूर हैरी के हैरतअंग्रेज कारनामों की कहानी कई प्रकाशकों को सुनायी, तो उन्होंने उसे वापस कर दिया । अन्तोतगत्वा एक प्रकाशक ने अपनी रुचि दिखाते हुए पहली किताब ”हैरी पॉर्टर एण्ड द सारस्टोन” 1998 में प्रकाशित की ।

इसके बाद तो इस किताब की तीन मिलियन प्रतियां 48 घण्टों में बिक गयीं । इसकी विशिष्ट कथावस्तु एवं भाषा-शैली ने बाल मानस पर ऐसा प्रभाव डाला कि इसके 7 संस्करण हॉफ ब्लड प्रिंस के नाम से आ गये हैं । एक नजर हैरी पॉर्टर पुस्तकों से जुड़े तथ्यों पर डालें, तो जान पड़ता है कि जे॰के॰ रोलिंग ने विश्व की महानतम महिलाओं में अपना नाम किताब के आधार पर दर्ज कर लिया है ।

यह इंग्लैण्ड के टोनी ब्लेयर की पत्नी तथा एलिजाबेथ को भी अपनी प्रसिद्धि के आधार पर पीछे छोड़ चुकी हैं । हैरी पॉर्टर की बिक्री को एक के बाद एक सटाकर रखा जाये, तो विषुवत रेखा पर तीन बार रखी जा सकती हैं ।

उसमें मोरक्को देश को छह बार लपेटा जा सकता है । ब्रिटेन में हैरी पॉर्टर एण्ड द आर्डर द फिनाक्स की प्रति सैकण्ड 27 प्रतियां बिक चुकी हैं । अगर सिर्फ ब्रिटेन में बिकी किताबों को एक के ऊपर एक रखा जाये, तो उस ढेर की ऊंचाई माउण्ट एवरेस्ट के 12 गुना से अधिक होगी ।

ADVERTISEMENTS:

हैरी पॉर्टर के पाठक फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन में अधिक हैं । कोई आदमी यदि बिकी हुई पुस्तकों को पढ़े, तो उसे 9 लाख वर्ष लग जायेंगे । हैरी पॉर्टर की कहानियां आज विश्व-बाल साहित्य का हिस्सा बन चुकी हैं ।

 

3. उपसंहार:

यह निःसन्देह सत्य है कि आज हैरी पॉर्टर की लेखिका जे॰के॰ रोलिंग ने आधुनिक संचार के युग में बाल मानस को पढ़ने की ओर प्रेरित किया है । एक बड़ा बाल-पाठक वर्ग, जो टी॰वी॰ के बुद्धू बॉक्स से चिपका होता था, आज वह हैरी पॉर्टर के माध्यम से पढ़ने की अच्छी आदत को पुनर्जीवित कर सका है ।

जे॰के॰ रोलिंग विलक्षण, प्रतिभाशाली एवं महान् लेखिका हैं । इनकी पुस्तकों की लोकप्रियता ही इसका प्रमाण है । हैरी पॉर्टर एक 13 वर्ष का बच्चा है । उसके माता-पिता की हत्या बचपन में एक दुष्ट जादूगर बोल्देमार्ट ने कर दी । उसने हैरी पॉर्टर को भी मारने की कोशिश की थी, किन्तु वह बच गया ।

बड़ा होने पर वह जादू-टोने के स्कूल में भरती हो जाता है । मुसीबतों से लड़ता हुआ, हंसमुख, हिम्मती, बुद्धिमान् लड़का हैरी जादूगर के पंजे से हर बार निकल भागता है । हैरी पॉर्टर पर 4 पुस्तकें, भव्य फिल्में व कार्टून बन चुके हैं । इस सबका श्रेय कल्पनाशील जे॰के॰ रोलिंग को ही जाता है ।

Home››Biography››