Read this article in Hindi to learn about the five main methods adopted for bending of pipes. The methods are:- 1. हाथ द्वारा (By Hand) 2. पाइप बेंडर द्वारा (By Pipe Bender) and a Few Others.

Method # 1. हाथ द्वारा (By Hand):

इस विधि में पाइप के एक सिरे को लकड़ी से बंद करके रेत भर दी जाती है और रेत भरने के बाद दूसरे सिरे को भी बंद कर दिया जाता है । इसके बाद खूंटियों की सहायता से इच्छानुसार कोण में पाइप को मोड़ लिया जाता है ।

Method # 2. पाइप बेंडर द्वारा (By Pipe Bender):

यह इस प्रकार का साधन है जिसके द्वारा पाइप को आसानी से मोड़ा जा सकता है । इसमें एक बेस प्लेट होती है जिसको बेंच पर फिट कर दिया जाता है । बेस प्लेट के सेंटर में आलम्ब पिन लगी होती है जिस पर एक गाइड रोलर और लीवर लगा दिये जाते हैं । बेस प्लेट पर रेडियस में कई सुराख होते हैं जिनमें पाइप के अनुसार गाइड पिनें फिट की जाती हैं ।

विभिन्न प्रकार के पाइप बेंडर प्रयोग में लाए जाते है जैसे- (क) बेंच टाइप हैंड आपरेटिड पाइप बेंडर, (ख) पोर्टेबल हैंड आपरेटिड पाइप बेंडर । पाइप गाइडों और इन्नर फार्मरों का प्रयोग करके पाइप को साइज में मोड़ा जाता है ।

Method # 3. रेडियस कॉलर द्वारा (By Radius Collar):

ADVERTISEMENTS:

इसमें 40 मि.मी. व्यास तक के पाइपों को मोड़ा जा सकता है । इसमें एक रेडियस कॉलर को दो ब्रेकेटों के द्वारा बेंच पर फिक्स कर दिया जाता है । पाइप को कॉलर और क्लिप के बीच रखकर हाथ से दबाकर मोड़ा जाता है ।

Method # 4. हॉट बेंडिंग द्वारा (By Hot Bending):

इसमें पाइप में रेत को भर दिया जाता है और उसके दोनों सिरों को प्लगों से बंद कर दिया जाता है । इसके बाद पाइप को बेंडिंग जिग में रख दिया जाता है और पाइप को गर्म किया जाता है । तब पाइप को निश्चित कोण में हाथों से मोड दिया जाता है ।

Method # 5. हाईड्रोलिक मशीन के द्वारा (By Hydraulic Machine):

बड़े-बड़े साइज के पाइपों को जब मोड़ने की आवश्यकता होती है तो उन्हें मोड़ने के लिए हाईड्रोलिक मशीन का प्रयोग किया जाता है ।

Home››Industries››Pipes››