Here is a list of nine common food borne yeast in Hindi language.

यीस्ट को सामान्यतः कुछ विशेष कार्य या सक्रियता के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है:

(1) फिल्म यीस्ट (Film Yeast):

ये कुछ एसिड उत्पादों जैसे सॉरक्राट तथा अचार की सतह पर वृद्धि करते हैं कुछ कैन्डिडा तथा हैम्सुलेला जेनेरा की प्रजातियाँ तथा स्ट्रेन होते हैं । ये जीव एसिड तथा एल्कोहल को ऊर्जा के स्त्रोत के रूप में ऑक्सीकृत करने में सक्षम होते हैं ।

(2) टॉप यीस्ट (Top Yeast):

ये पात्र के शीर्ष पर शर्करा का एल्कोहल परिवर्तन करती है ।

(3) बॉटम यीस्ट (Bottom Yeast):

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार के यीस्ट भी एक जैसा ही कार्य करते हैं किन्तु पात्र की तली में Wine Fermentation Apiculate या Lemon Shaped Yeast अवांछित होते हैं जहाँ ये खराब Flavours उत्पन्न कर देते हैं ।

(4) कैन्डिडा (Candida):

ये यीस्ट के समान जीव होते हैं जिन्हें कभी-कभी फन्जाई, इम्परफेक्टाई में ट्रायकेथीशियम तथा जियोट्रिकम जेनेरा के साथ रखा जाता है । ये मायसीलियम का ब्लास्टोस्पोर्स में Fragmentation द्वारा अथवा बडिंग द्वारा प्रजनन करती है ।

ये एस्पोरोजीनस यीष्ट होती है जो Psedomycelium बनाते हैं कुछ प्रजातियाँ औषधीय तथा औद्योगिक महत्व की होती है ये कई प्रकार खाद्य पदार्थों जैसे ताजा तथा क्योर्ड मांस पर साधारणतः पाये जाते हैं उनका एक कण भी मार्गरीन में रेन्सिडिटी उत्पन्न कर देता है ।

(5) डेबरोमायसेज (Debaryomyces):

ये Ascosporogenous Yeast होते हैं जो कभी-कभी Pseudomycelium बनाते हैं तथा Multipolar Budding एवं लैंगिग विधियों द्वारा प्रजनन करते हैं ये जीन्स सडे खाद्य पदार्थों जैसे ताजे एवं क्योर्ड मीट, सॉसेज, अचार, ब्राइन तथा वाइन पर पाये जाते हैं ।

(6) हेसेनला (Hansenula):

ADVERTISEMENTS:

ये एस्कोस्पोरोजीनस यीष्ट होते हैं जो वृत्ताकार लंबी या अण्डाकार कोशिकाऐं या अधिकांशतः एक Syudomaysiliyam बनाते हैं तथा मल्टीपोलर बडिंग एवं लैगिंग विधियों द्वारा प्रजनन करते हैं । जब लैंगिक प्रजनन होता है तो एसाई के अंदर हैट के आकार के स्पोर्स बनते हैं ये सिट्रस फलों, अंगूरी, अंगूर के उत्पादों तथा ओलिव ब्राइन तथा फ्रूट जूस कन्सट्रेन्ट में सामान्यतः पाये जाते हैं ।

(7) क्लोकेरा (Kloechera):

ये नॉन स्पोर्ट फार्मिग यीष्ट है जो फलों में सामान्यतः पायी जाती है जहाँ ये डिसेमीनेड होती है तथा Fruit Flies द्वारा भी खाई जाती है । इनमें Oxidative तथा Fermentative दोनों योग्यताएं पायी जाती हैं कुछ के द्वारा शराब में खराब Flavour तथा Turbidity आ जाती है ।

(8) माइकोडर्मा (Mycoderma):

ये एस्पोरोजीनस यीष्ट होते हैं जो अधिकांशतः बीयर पिकल ब्राइन फलो के रस विनेगर तथा अन्य संबंधित उत्पादों की सतह पर उगते हैं तथा एक भारी फिल्म अथवा पेलिकल बनाते हैं । एक प्रजाति एम. वीनि. विनेगर तथा संबंधित उत्पादों के वाइन प्लॉवर-कण्डीशन से संबंधित होती है ।

(9) ट्रायकोस्पोरोन (Trichosporon):

ये Non-Ascospore Forming Oxidative यीस्ट होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों जैसे Fermenting Maple Sap, Meat तथा Bear में पायी जाती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

सामान्य भोजन जनित शेलफिश वेक्टर (Common Food Borne Shellfish Vectors):

Shellfish Entric Infections का कारण हो सकते हैं यदि उन्हें कच्चा या कम पकाकर खाया जाए । प्रदूषित जल में पाये जाने वाले Shellfish के कारण Typhoid Fever तथा Hepatitiis-A हो जाता है । विब्रिओ पैराहीमोलिटिकस के कारण गैस्ट्रोइन्टेराइटिस हो जाता है ये जीव 4% NaCl युक्त माध्यम में अच्छी वृद्धि करते हैं । इस जीव के स्त्रोत में मेरेकल, स्क्विड तथा क्रेब सम्मिलित हैं । इसके कारण डायरिया भी हो जाता है किन्तु सही कारण ज्ञात नहीं हो पाता ।

Home››Food Microbiology››Yeast››