दुनिया के प्रमुख स्थलीय बायोमेस की सूची | Here is a list of terrestrial biomes of the world.

1. उष्णकटिबंधीय वर्षा वन बायोम (Tropical Evergreen Rain Forest Biome):

यह विषुवत रेखीय जलवायु प्रदेश में फैला हुआ है । इस प्रदेश में साल भर अधिक वर्षा होती है तथा तापमान 27°C के आस-पास रहता है । इसका सर्वाधिक विस्तार अमेजन बेसिन, कांगो बेसिन तथा इण्डोनेशिया में है । अमेजन के जंगलों को सेल्वा (Selvas) कहते हैं ।

इन घने जंगलों पर नाना प्रकार की बेलें लिपटी रहती हैं, सूर्य का प्रकाश धरातल पर कम ही पहुंचता है  । इस जीवोम में 40,000 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं । एक हेक्टेयर में 50 से 100 प्रजातियाँ पाई जाती हैं । इन वनों में प्राणी जीवन में भी भारी विविधता पाई जाती है यहाँ के पशुओं में स्थानान्तरण की प्रवृत्ति कम पाई जाती है ।

2. उष्णकटिबंधीय पतझड़ जीवोम (Tropical Deciduous Forest Biome):

इस प्रकार का जीवोम मानसूनी प्रदेशों में पाये जाते हैं । इस जलवायु में अधिकतर वर्षा साल में केवल वर्षा ऋतु में होती है, जिसके कारण ग्रीष्म काल आरम्भ होने से पहले वृक्ष अपने पत्ते गिरा देते हैं । यह जीवोम भारत, बंग्लादेश म्यांमार, थाइलैंड, मलेशिया, गिनी के तट, ब्राजील के उत्तरी भाग तथा वेनेजुएला में पाया जाता है ।

3. उष्णकटिबंधीय सवाना (Tropical Savanna):

ADVERTISEMENTS:

उष्णकटिबंध में सवाना एक विशिष्ट प्रकार की प्राकृतिक वनस्पति है । सवाना बायोम में अधिकतर लम्बी-लम्बी घास के रूप में प्राकृतिक वनस्पति पाई जाती है । इस बायोम में शीत ऋतु में वर्षा नहीं होती । लम्बी घास कठोर होती है । पृथ्वी के लगभग 40 प्रतिशत धरातल पर फैला हुआ है । इस बायोम की हाथी घास (Elephant Grass) विशिष्ट है, जिसकी ऊँचाई 5 मीटर से भी अधिक हो सकती है । यहाँ के वृक्ष शुष्क ऋतु में अपने पत्ते गिरा देते हैं ।

दक्षिणी सूडान, तंजानिया, वेनेजुएला दक्षिणी ब्राजील, मैक्सिको आदि में इस प्रकार का बायोम पाया जाता है । सवाना में विभिन्न प्रकार के जीव-जंतु तथा पशु-पक्षी पाये जाते हैं । मुख्य पशुओं में जिराफ, जेब्रा, हाथी, हिप्पोपोटेमस, गैण्डा, चीता, शेर आदि पाये जाते हैं । आस्ट्रेलिया में कंगारू आदि प्रजातियाँ पाई जाती हैं ।

4. उष्ण-मरुस्थल बायोम (Hot Desert Biome):

प्रत्येक में कर्क एवं मकर रेखा के पश्चिमी भाग में उष्ण-मरुस्थलीय बायोम फैले हुये हैं । इस बायोम में सहारा, अरब, थार, अरिजोना, अटाकामा, नामीबिया, कालाहारी तथा आस्ट्रेलिया के मरुस्थल सम्मलित हैं ।

इस बायोम में वर्षण की तुलना में वाष्पीकरण अधिक होता है, वर्षा की मात्रा 25 सेंटीमीटर से कम है । प्रमुख वनस्पति में नागफनी, कांटेदार झाड़ियाँ तथा बबूल के वृक्ष सम्मलित हैं  ।

5. शीत मरुस्थल (Cold Deserts):

ADVERTISEMENTS:

पैटिगोनिया, गोबी, लद्दाख, आदि इस प्रकार के मरुस्थल हैं । इन मरुस्थलों में वर्षण की तुलना में वाष्पीकरण की मात्रा अधिक है । इन मरुस्थलों में झाड़ियां और कहीं-कहीं घास पाई जाती है ।

6. भूमध्यसागरीय बायोम (Mediterranean Biome):

इसको रोमसागरी बायोम भी कहते हैं । इसका विस्तार 30° से 40° अक्षांशों में फैला हुआ है । भूमध्य सागर के चारों ओर कैलिफोर्निया की घाटी, चिली के मध्य भाग, दक्षिणी अफ्रीका के दक्षिणी भाग तथा आस्ट्रेलिया के टस्मानिया द्वीप एवं विक्टोरिया के द. भाग में यह बायोम फैला हुआ है ।

इस की वनस्पति को कैलिफोर्निया में चैपारल (Chaparral), यूरोप में माकोइस, चिली में मैटोरल (Mattoral) तथा आस्ट्रेलिया में माली (Mallee) कहते हैं । इनकी पत्तियाँ मोटी तथा चिकनी होती है, इसलिये इनको सेलोरोफाइलस (Sclerophyllous) भी कहते हैं ।

7. शीतोष्ण वर्षा वन बायोम (Temperate Rain Forest Biome):

शीतोष्ण कटिबंध के साल भर वर्षा वाले प्रदेशों में इस बायोम का विशिष्ट उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिर्फोनिया के उत्तर में प्रशान्त महासागर के तटीये भाग में है ।

ADVERTISEMENTS:

विश्व के सबसे ऊँचे वृक्ष इसी बायोम में कैलिफोर्निया में पाये जाते हैं । इन वृक्षों की लम्बाई 90 मीटर तक होती है । वृक्षों में डग्लस, फर स्प्रुस सम्मिलित हैं । कुछ वृक्षों की आयु 1500 वर्षों से भी अधिक है  ।

8. शीतोष्ण कटिबंधीय घास के बायोम (Temperate Grassland Biome):

इस बायोम को यूरेशिया में स्टेपी, अमेरिका में परेरी, दक्षिण अमेरिका में पम्पाज, दक्षिण अफ्रीका में वेल्ड तथा आस्ट्रेलिया में डाऊन कहते हैं ।

9. कोणधारी वन अथवा टैगा बायोम (Taiga Biome):

यह बायोम यूरेशिया, साईबेरिया तथा कनाडा में फैला हुआ है । दक्षिणी गोलार्द्ध में यह बायोम नहीं पाया जाता । इस बायोम में वृक्षों का घनत्व कम तथा आकार शंकु होता है । पशुओं में रेण्डियर क्रेबू, सफेद भालू और सफेद लोमड़ी प्रमुख हैं ।

10. टुंड्रा बायोम (Tundra Biome):

टुंड्रा बायोम में साल के अधिकतर भाग में बर्फ जमी रहती है । नीचे तापमान के कारण वृक्ष नहीं उगते । ग्रीष्म ऋतु में जिन स्थानों से बर्फ पिघल जाती है काई, लिकिन और छोटी घास उग जाती है । इस बायोम में समूरदार जानवर पाये जाते हैं जिनमें सफेद रंग के भालू तथा लोमड़ी प्रमुख हैं ।

Home››Ecology››