माइक टायसन की जीवनी । Biography of  Mike Tyson in Hindi Language!

1. प्रस्तावना ।

2. प्रारम्भिक जीवन एवं उपलब्धियां ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

मुक्केबाज मोहम्मद अली का नाम जितनी अधिक चर्चा में रहा, उससे भी कहीं अधिक विवादग्ररत्त रहे हैं-माइक टायसन । ये दुनिया के ऐसे सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पेशेवर बॉक्सिंग में सबसे कम उम्र का हैवीवेट चैम्पियन होने का खिताब अपने नाम दर्ज कराया ।

लोकप्रियता की चरम बुलन्दियों पर पहुंचे इस खिलाड़ी का व्यक्तित्व कुछ अप्रत्याशित घटनाओं के कारण काफी उतार-चढ़ाव से घिरा रहा । इन्होंने अपने पेशेवर इस खेल से काफी नाम व धनराशि बटोरी ।

2. प्रारम्मिक जीवन एवं उपलब्धियां:

फ्रैंक माइक टायसन का जग द्वालीन अमेरिका में 29 जून, 1966 को हुआ था । इनके जन्मा के कुछ ही दिनों में माता-पिता चल बसे, जिसके कारण ये असामाजिक तत्त्वों के सम्पर्क में दुर्भाग्यवश आ गये थे । इस अश्वेत खिलाडी का जीवन काफी संघर्षो से भरा रहा ।

सन् 1990 में जब इन्होंने पेशेवर वर्किग की शुरुआत की, तो ये मुक्केबाजी के 37 मुकाबले जीत चुके थे । इनके खेलने की आक्रामक शैली को देखकर ऐसा लगता था कि इन्हें कभी कोई पराजित नहीं कर पायेगा । फरवरी 1990 में ही जेम्स बस्टर डगलस ने टायसन को हराकर सनसनी फैली दी ।

ADVERTISEMENTS:

टायसन की इस हार में मैच रैफरी ने गलत गिनती कर मैच का फैसला डगलस के पक्ष में कर दिया, अन्यथा डगलस तो टायसन के घूंसों की मार खाकर उठने के काबिल भी नहीं रहे थे । 1991 में टायसन ने अपने आपको विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप के लिए तैयार किया । तब तक इनका स्कोर 38-1 था । टायसन का अगला मुकाबला नये हैवीवेट चैम्पियन ईर्वेडर होलीफील्ड के साथ था, जिसे टायसन ने जीता ।

टायसन ने अपने जीवन में सर्वाधिक मुकाबले जीते । इनके मुक्कों की जबरदस्त मार से खिलाड़ी का सिर ही घूम जाया करता था । ये अपने खेल में इतने कुशल थे कि दर्शक इनका खेल देखने के लिए पूरी तरह से कुर्सियों पर बैठ  भी नहीं पाते थे कि इनका खेल खत्म हो जाता था ।  अपने दांवों से ये विपक्षी मुक्केवाज को सैकेण्ड के भीतर ही चलता कर देते थे ।

3. उपसंहार:

माइक टायसन जितने श्रेष्ठ खिलाडी है, कहा जाता है कि इनका व्यक्तित्व उतना ही जटिल है, जिसमे विवादों, झगड़ों, अपरोपों, मुकदमों के लिए जगह हमेशा बनी रहती है । जितना धन इन्होंने कमाया है, उतना किसी मुक्केबाज ने नहीं, किन्तु यह धनराशि तलाकों, मुकदमों के कारण  अधिकतर खर्च होती रही है ।

टायसन को महंगी कारों का बेहद शौक है । एक खिलाड़ी के रूप में हमें इन्हें अधिक जानना चाहिए न कि इनके व्यक्तिगत मामलों के कारण । इनका गठीला शरीर अपार शक्ति का प्रतीक माना जाता है । अपने स्वभाव के कारण ही ये कभी तो खेल के भीतर, तो कभी बाहर होते रहते हैं ।

Home››Biography››Mike Tyson››