पेंच चालक: प्रकार और सावधानियां | Read this article in Hindi to learn about:- 1. स्क्रू ड्राइवर के प्रकार (Types of Screw Driver) 2. स्क्रू ड्राइवर के उपयोग में सावधानियां (Precautions Taken while Using Screw Drivers).

स्क्रू ड्राइवर के प्रकार (Types of Screw Driver):

साधारण निम्नलिखित प्रकार के पेंचकस प्रयोग में लाये जाते हैं:

i. स्टैण्डर्ड स्क्रू ड्राइवर:

इस प्रकार का पेंचकस गोल आकार की छड़ को आगे से चपटा करके बनाया जाता है । और इसके दूसरे सिरे पर आवश्यकता के अनुसार हैंडल फिट किया जाता है । इसका प्रयोग प्रायः साधारण कार्यों के लिये किया जाता है जैसे हल्के व छोटे साइज के स्क्रू को खोलना या कसना इत्यादि ।

ADVERTISEMENTS:

ii. हैवी ड्‌यूटी ड्राइवर:
इस प्रकार के स्क्रू ड्राइवर की शैंक प्रायः चौकोर आकार की होती है और उसको आगे से चपटा कर दिया जाता है । यह स्क्रू ड्राइवर दूसरे प्रकार के स्क्रू ड्राइवरों की अपेक्षा बड़े साइज का होता है । इसका अधिकतर प्रयोग बड़े कार्यों के लिये किया जाता है ।

iii. फिलिप्स स्क्रू ड्राइवर:

इस प्रकार के स्क्रू ड्राइवर के ब्लेड पर चार फलूट्‌स कटे होते है जो कि फिलिप हैड वाले स्क्रू में साइज के अनुसार फिट हो जाते हैं । इसलिए इस स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग प्रायः फिलिप हैंड वाले स्क्रू को खोलने व कसने के लिये किया जाता है ।

iv. ऑफसेट स्क्रू ड्राइवर:

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार के स्क्रू ड्राइवर के दोनों सिरों को एक-दूसरे के विपरीत 900 के कोण में मोड़ कर चपटा बना दिया जाता है । इस स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग वहां पर किया जाता है जहां पर दूसरे प्रकार के स्क्रू ड्राइवर को प्रयोग में लाने के लिये जगह न हो और स्क्रू फिट करने की जगह तंग हो ।

v. रैचेट स्क्रू ड्राइवर:

इस प्रकार के स्क्रू ड्राइवर में एक रैचेट मूवमेंट करता है । इसमें एक बटन होता है जिसे शिफ्टर कहते हैं । इस शिफ्टर के द्वारा स्क्रू घूम सकता है और शिफ्टर को नीचे दबाने से ब्लेड केवल दायीं ओर घूम सकता है । इसका प्रयोग प्रायः वहां पर किया जाता है जहां पर कार्य अधिक तेजी से करना हो क्योंकि इसके हैंडल को नीचे दबाने से ब्लेड तेजी से घूमने लगता है ।

स्क्रू ड्राइवर के उपयोग में सावधानियां (Precautions Taken while Using Screw Drivers):

i. स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग चीजल की तरह नहीं करना चाहिए ।

ADVERTISEMENTS:

ii. स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग सील्डरिंग आयरन की तरह नहीं करना चाहिए ।

iii. स्क्रू के साइज के अनुसार ही स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग करना चाहिए ।

iv. खराब टिप वाले स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

v. स्क्रू ड्राइवर को पॉकेट में नहीं रखना चाहिए ।

vi. स्क्रू ड्राइवर को सही पोजीशन में रखकर ही प्रयोग में लाना चाहिए ।

Home››Screw Driver››