कैलीपर: प्रकार और सावधानियां | Read this article in Hindi to learn about the types and precautions taken while using calipers.

केलिपर्स के प्रकार (Types of Calipers):

ज्वाइंट के अनुसार केलिपर्स निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:

i. फर्म ज्वाइंट कैलिपर्स:

इस प्रकार के केलिपर्स की दोनों टांगों को एक रिवॉट और वॉशर के द्वारा जोड़ा जाता है । इस प्रकार के केलिपर्स का प्रयोग दूसरे प्रकार के केलिपर्स की अपेक्षा कम किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

ii. स्प्रिंग ज्वाइंट:

केलिपर्स इस प्रकार के केलिपर्स की दोनों टांगों को एक चपटे स्प्रिंग और एक धुरी के द्वारा जोड़ा जाता है । इसको खोलने या बंद करने के लिए स्क्रू और नट का प्रयोग किया जाता है । इस प्रकार के केलिपर्स वर्कशाप में अधिकतर प्रयोग में लाये जाते हैं क्योंकि इनसे अधिक शुद्धता में माप ली जा सकती है ।

केलिपर्स प्रायः निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:

i. आउटसाइट केलिपर्स:

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार के केलिपर्स में इनकी दोनों टांगे अंदर की ओर अर्धगोलाकार आकार में मुड़ी होती हैं । इनका अधिकतर प्रयोग किसी जॉब की गहरी माप लेने के लिए होता है जैसे किसी गोल जॉब के बाहरी व्यास की माप लेना और किसी चपटे जॉब की लंबाई, चौड़ाई और मोटाई की माप लेना आदि । इससे रीडिग लेने के स्टील रूल की सहायता की आवश्यकता होती है ।

ii. इनसाइड केलिपेर्स:

इस प्रकार के केलिपर्स इनकी दोनों टांगे प्लांइट से बाहर की ओर मुड़ी होती हैं । इनका अधिकतर प्रयोग अंदरूनी माप लेने के लिए किया जाता है जैसे किसी जॉब के सुराख के अंदर के व्यास की माप लेना और किसी जॉब में खांचे की चौड़ाई की माप लेना आदि । इससे रीडिंग लेने के लिए स्टील रूल की सहायता की आवश्यकता होती हैं ।

iii. जैनी केलिपर्स:

ADVERTISEMENTS:

इस प्रकार के केलिपर्स की एक टाँग सीधी होती है जिसका सिरा तेज धारा वाला होता है और दूसरी टाँग प्याइंट से अंदर की और हर्माफरोडाइट केलिपर्स के नाम से भी जाना जाता है । इसका अधिकतर प्रयोग किसी जॉब के फिनिश किये हुए सिरे से समानान्तर है । इसका प्रयोग किसी गोल जॉब का केंद्र ज्ञात करने के लिए भी किया जाता है ।

साधारण मुड़ी हुई टाँग वाले जैसी जैनी केलिपर का प्रयोग जॉब के अन्दरुनी सिरे के साथ-2 समानान्तर लाइनों की मार्किंग करने और हील टाइप वाले जैनी केलिपर का प्रयोग जॉब के बाहरी सिरे के साथ-2 समानान्तर लाइनों की मार्किंग करने के किया जाता है ।

केलिपर्स के उपयोग में सावधानियां (Precautions Taken while Using Calipers):

I. केलिपर्स का प्रयोग जॉब के साइज के अनुसार चयन करके करना चाहिए ।

II. कभी भी घूमते हुए कार्य पर केलिपर्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

III. केलिपर्स के गेजिंग प्वाइंटों को साफ-सुथरा और तेज धार वाला रखना चाहिए ।

IV. समय-समय पर आवश्यकतानुसार केलिपर्स पर तेल या ग्रीस लगाते रहना चाहिए ।

V. बिना कार्य के केलिपर्स को खोलना या बंद नहीं करना चाहिए ।

VI. केलिपर्स को समायोजित करते समय इसके गेजिंग प्वाइंटों को जॉब की हार्ड सतहों पर ठोंकना नहीं चाहिए ।

VII. फर्म ज्वाइंट केलिपर्स की रिवॉट ठीक तरह से कसी होनी चाहिए । यदि वह अधिक कसी हुई या अधिक ढीली होगी तो माप सही नहीं ली जा सकती है ।