प्रेरणा पर निबंध: हिंदी में अर्थ और तकनीकें | Essay on Motivation: Meaning and Techniques in Hindi!

Essay # 1. अभिप्रेरण का अर्थ (Meaning of Motivation):

अभिप्रेरण कार्मिकों से संबंधित एक प्रबंधकीय कार्य है । इसका उद्देश्य कार्मिकों में कार्य करने की इच्छा शक्ति को जागत करना और उनका आत्मविश्वास बढ़ाना है ताकि उद्देश्य प्राप्त सकें । लिकर्ट ने इसे प्रबन्ध हृदय कहा है ।

अर्थ:

Motive लेटिन के Movere से बना है । Movere का अर्थ है, चलना । अंग्रेजी में अभिप्रेरण को मोटिवेशन (Motivation) कहते हैं जो Motive शब्द से बना है । Motive का अर्थ है इच्छा शक्ति को जागत करना, जबकि अभिप्रेरण का अर्थ है प्रोत्साहित करना, प्रेरित (कार्य के लिये) ।

ADVERTISEMENTS:

परिभाषाएं:

जुसियस- ”वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त करने हेतु सही बटन दबाना ।”

कूण्टज-ओडोनेल के अनुसार- अभिप्रेरण से आशय है ”इच्छित कार्य करने हेतु कार्मिकों को प्रोत्साहित करना ।”

Essay # 2. अभिप्रेरण की तकनीकें (Techniques of Motivation):

अभिप्रेरण संबंधी सभी विचारधारों को दो वर्गों में रखा गया है:

ADVERTISEMENTS:

(A) परपंरागत एवं

(B) आधुनिक ।

(A) परंपरागत विचारधाराएं:

इसमें वे विचारधारा आती है जिनमें अभिप्रेरण का उद्देश्य मानवीय विकास के स्थान पर लक्ष्य प्राप्ति को बनाया गया है अर्थात कार्मिक केंद्रित के स्थान पर कार्य केंद्रित । ये विचारधाराएं दंड दबाव के साथ मात्र मौद्रिक प्रोत्साहन को ही अभिप्रेरण के साधन मानती है ।

ADVERTISEMENTS:

इसमें निम्नलिखित विचारधारायें आती है:

1. कैरेट एवं स्टीक की विचारधारा:

इसमें कार्य का एक मानक तय रहता है उससे बेहतर उत्पादन करने वाले को ही पुरस्कार दिया जाता है जबकि उससे कम प्रदर्शन करने वाले को दंड दिया जाता है। अर्थात यहां अभिप्रेरण या प्रोत्साहन सशर्त है । इसे टेलर ने दिया था । यह शर्त युक्त अभिप्रेरण है ।

2. टेलर की विभेदात्मक मजदूरी भुगतान व्यवस्था (डिफरेंशियल वेजेस रेट सिस्टम):

टेलर पहला व्यक्ति था जिसने मौद्रिक अभिप्रेरण की आवश्यकता महसूस की । इसने अधिक काम करने वाले को अधिक मजदूरी देने की वकालत की ।

स. एक्स थ्योरी:

यद्यपि मैकग्रेगर ने अभिप्रेरण का आधुनिक सिद्धांत दिया है तथापि उसका एक सिद्धांत परपंरागत विचारधारा है जो मनुष्य को स्वाभाविक रूप से कामचोर मानकर दण्ड या भय से ही उसे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने में विश्वास करती है ।

Home››Essay››Motivation››