इलेक्ट्रिक बेल के हिस्सों (आरेख के साथ) | Parts of Electric Bell (With Diagram) in Hindi.

विद्युत घण्टी के निम्न भाग होते हैं:

(i) वैद्युत चुम्बक:

ADVERTISEMENTS:

यह U आकार का नर्म लोहे की पत्तियों उड़ा होता है । इस पर ताँबे का एक तार कुण्डली के रूप में लपेट दिया जाता है । कुण्डली के लपेटों को पृथकात रखने के लिए तार पर विद्युतरोधी लेप लगा होता है । इसे चित्र 12.11 में A से दर्शाया गया है । तार के एक सिरे को पुरा बटन से तथा दूसरे सिरे को वैद्युत चुम्बक से जोड़ दिया जाता है ।

 

(ii) आर्मेचर:

यह नर्म लोहे की छड़ होती है जिसे एक चपटी स्प्रिंग द्वारा जोड़ा जाता है । चित्र में इन्हें क्रमश: B तथा F से दर्शाया गया है ।

ADVERTISEMENTS:

(iii) हथौडा:

इसमें स्टील का बना छोटा सा हथौड़ा होता है जो एक स्प्रिंगनुमा कड़ी पत्ती से जुड़ा होता है । इसे चित्र में क्रमश: D तथा C से दर्शाया गया है ।

(iv) गोंग या घण्टा:

यह पीतल या स्टील की कटोरीनुमा आकृति होती है । जब हथौड़ा इससे बार-बार टकराता है तो तेज ध्वनि उत्पन्न होती है । इसे चित्र में E से दर्शाया गया है ।

ADVERTISEMENTS:

कार्यविधि:

जैसे ही घण्टी का बटन दबाया जाता है, परिपथ में जुड़ी कुण्डली में धारा प्रवाहित होने लगती है तथा चुम्बकत्व के कारण आर्मेचर 8 चुम्बक की ओर आकर्षित होता है और हथौडे D से घाटी बजने लगती है । ठीक इसी समय पत्ती F का सम्पर्क स्क्रू G से हट जाता है तथा विद्युत परिपथ टूट जाता है और आर्मेचर अपने स्थान पर वापस पहुँच जाता है । पुन: बटन दबाने पर धारा प्रवाहित होती है तथा घाटी फिर से बजने लगती है । यह प्रक्रिया चलती रहती है और घाटी बजती रहती है ।

Home››Physics››Electric Bell››