Here is a list of top sixteen forging tools in Hindi language.

फोर्जिंग करने के लिए प्राय: निम्नलिखित टूल्स प्रयोग में लाये जाते हैं:

1. स्वेज ब्लॉक:

यह प्राय: क्लोज्ड ग्रेन कास्ट ऑयरन से बनाया जाता है । इस पर भिन्न-भिन्न साइज के गोल, चौकोर और आयताकार सुराख और ‘L’ आकार के स्लॉट बने होते हैं जिससे इस पर विभिन्न प्रकार की फोर्जिंग कार्यक्रियायें आसानी से की जा सकती हैं । इस पर हार्डाई और फुलर की शैक भी पकड़ी जा सकती हैं । इसकी चारों साइडों पर भी कई डिजाइन के अर्धवृत्ताकार, अर्ध षट्‌भूजाकार और ‘वी’ आकार के ग्रूव बने होते हैं ।

2. स्वेजिस:

इसमें ऊपर और नीचे वाले दो टूल्स का सेट होता है । इसको प्राय: हाई कार्बन स्टील से बनाकर हार्ड व टेम्पर कर दिया जाता है । इसके सेंटर में विभिन्न साइज के अर्धवृत्ताकार ग्रूव बने होते हैं । इनका प्रयोग गोल रॉड की ड्राइंग करने के लिए और मुड़ी हुई गोल रॉड को सीधा करने के लिए किया जाता है ।

3. फुलर:

ADVERTISEMENTS:

इसमें ऊपर और नीचे वाले दो टूल्स का सेट होता है । इसको हाई कार्बन स्टील से बनाकर हार्ड व टेम्पर कर दिया जाता है । इनका प्रयोग जॉब पर हॉलो ग्रूव या गोल कार्नर पर नेक बनाने के लिए किया जाता है ।

4. फ्लैटर:

इसका प्रयोग जॉब को फ्लैट और लेवल में बनाने के लिए किया जाता है । इसका फेस बिल्कुल चपटा होता है ।

5. हार्डाई:

यह एक प्रकार की अपराइट चीजल होती है । इसके ऊपरी सिरे पर कटिंग ऐज बना होता है और नीचे के भाग में स्क्वायर शैंक बनी होती है । इसकी स्क्वायर शैक को एन्विल या स्वेज ब्लॉक में फिट करके और गर्म लोहे को इसके कटिंग ऐज पर रखकर चोट लगाकर काटा जाता है । इसको एन्विल कटर भी कहते हैं ।

6. हॉट सेट:

यह वेज के आकार का टूल होता है । इसका कटिंग ऐज 20° से 40° के कोण में बना होता है । इसका मुख्य प्रयोग लोहे को गर्म करके काटने के लिए किया जाता है ।

7. कोल्ड सेट:

ADVERTISEMENTS:

यह बड़े आकार की चीजल के समान होता है जो कि हॉट सेट की अपेक्षा अधिक मोटा होता है । इसका कटिंग ऐंगल 60° के कोण में बना होता है । इसका मुख्य प्रयोग लोहे को ठंडी दशा में काटने के लिए किया जाता है ।

8. पंचिंग टूल:

पंचिंग टूल विभिन्न आकार के पाए जाते हैं । इनका मुख्य प्रयोग जॉब में होल बनाने के लिए किया जाता है । इससे जॉब में होल पंचिंग टूल के आकार का बनता है ।

9. ड्रिफ्टिंग टूल:

पंचिंग किये हुए होल को टेपर, समानान्तर या किसी दूसरे आकार में बड़ा बनाने के लिए ड्रिफ्टिंग टूल का प्रयोग किया जाता है ।

10. लेग वाइस:

फोर्जिंग शॉप में जॉब को बांधने के लिए लेग वाइस का प्रयोग किया जाता है । इस पर पकड़ कर जॉब को मोड़ा या ट्‌विस्ट किया जा सकता है ।

11. ब्रास रूल:

ADVERTISEMENTS:

फोर्जिंग शॉप में जॉब की माप चैक करने लिए प्राय: बास, रूल का प्रयोग किया जाता है ।

12. स्मिथस स्क्वायर:

यह अंग्रेजी के अक्षर ‘L’ के आकार का टूल है । इसका प्रयोग फोर्जिंग करते समय जॉब की फ्लैटनैस और समकोण चैक करने के लिए किया जाता है ।

13. शोवल:

इसका प्रयोग फोर्ज में कोयले को डालने और राख को निकालने के लिए किया जाता है ।

14. रेक:

इसका आगे का भाग आयताकार और मुड़ा हुआ होता है । इसका प्रयोग जॉब पर जलते हुए कोयले को डालने के लिए किया जाता है ।

15. पोकर:

यह गोल रॉड होती है जिसका एक सिरा नुकीला होता है । फोर्ज में कोयले से राख गिराने के लिए हवा का रास्ता साफ करने के लिए और जॉब की पोजीशन चैक करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है ।

16. स्प्रिंक्लर:

इसका प्रयोग ताप को एक स्थान में रखने के लिए किया जाता है क्योंकि आग का बाहरी रिंग गीला रखना चाहिए जिससे हर्थ के भीतरी भाग में हीट को एकत्र किया जा सके ।

Home››Metallurgy››Forging Tools››