Read this article in Hindi to learn about the dial bore gauge and its reading.

रीडिंग लेने के लिए पहले माप लेने वाली रेंज और स्केल पर सब-डिवीजनों को चैक करें । बेसिक माप 40 मि.मी. है और डायल पर दोनों और 0 से 40 ग्रेजुएशनें बनी हैं । प्रत्येक डिवीजन का मान 0.01 मि.मी. है ।

बेसिक माप 40 मि.मी. है और इंडिकेटर पोजीटिव साइड पर तीसरे और चौथे डिवीजन के बीच है । इसलिए वास्तविक माप 40.03 से 40.04 मि.मी. के बीच होगी ।

ADVERTISEMENTS:

जीरो सेटिंग:

माप लेने से पहले इसके डायल को जीरो पर सेट कर लेना चाहिए जिसके लिए सेटिंग रिंगों का प्रयोग किया जा सकता है । इसके लिए स्लिप गेजों के साथ सेटिंग फिक्स्चर का प्रयोग भी किया जा सकता है ।

आप्टिकल फ्लैट:

यह एक सर्क्यूलर पीस है जो कि आप्टिकल ग्लास या फ्यूज किए हुए कार्ट्ज से बनाया जाता है जिसके फेसिस फ्लैट और समानान्तर होते हैं । इसकी सरफेसों को फ्लैटनैस की आप्टिकल डिग्री में फिनिश किया जाता है । आप्टिकल फ्लैट्‌स 25 से 300 मि.मी. व्यास तक किरणें फैंकते हैं । आप्टिकल ग्लासों की अपेक्षा कार्टज फ्लैटों की बियरिंग क्वालिटी उच्च होती है और इनका ताप का प्रसार न्यूनतम होता है ।

ADVERTISEMENTS:

जब किसी आप्टिकल फ्लैट को मापी जाने वाली फ्लैट सरफेस पर रखा जाता है तब सीरीज में रेनबों बैंड्‌स को देखा जा सकता है जिन्हें इंटरफीयरेंस बैंड्‌स कहते हैं । अच्छे परिणाम में लिए रंगदार रोशनी में टेस्टिंग की जाती है क्योंकि इससे बैंड्‌स साफ-2 दिखाई देते हैं । आप्टिकल फ्लैट का प्रयोग इंजीनियरिंग इंस्ट्रूमेंट्‌स की फ्लैट सरफेसों की टेस्टिंग के लिए किया जाता है ।

टूलमेकर्स माइक्रोस्कोप:

यह एक आधुनिक इंस्ट्रूमेंट है जिसकी बनावट मैं एक माइक्रोस्कोप के साथ टेबल और समकोण पर दो दिशाओं में माइक्रोमीटर एडजस्टमेंट होते हैं । वर्कपीस को टेबल पर रखा जाता है जिसे माइक्रोस्कोप द्वारा फोकस किया जाता है और प्रतिरूप को स्क्रीन पर लाया जाता है । इससे 10, 25 या 50 के विभिन्न मेग्निफिकेशन प्राप्त किए जा सकते है ।

कुछ प्रकार की टूल मेकर्स माइक्रोसकोपों में स्केल भी लगी होती है इसे प्रायः निम्नलिखित कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है:

ADVERTISEMENTS:

(क) थ्रेड्‌स के आकार, आउटसाइड डायमीटर, रूट डायमीटर, पिच इत्यादि की टेस्टिंग के लिए ।

(ख) ऐंगल मापने के लिए

(ग) कंपोनेंट पर बने दो निशानों के बीच की दूरी मापने के लिए ।

आप्टिकल कम्पेरेटर:

यह एक आधुनिक इंस्ट्रूमेंट है जो कि मकेनिकल मल्टिप्लीकेशन सिस्टम और आप्टिकल सिस्टम का कंबीनेशन होता है जिससे शीशे या प्रिज्म असेंबली से परावर्तित रोशनी के ऐंगुलर डिफ्लेशन का प्रयोग किया जाता है ।

इसे प्रायः निम्नलिखित कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है:

(क) मास, प्रोडक्शन में जहां पर पार्ट्स को शीघ्रता से चैक करना हो ।

(ख) नई गेजों के इंस्पेक्शन के लिए ।

(ग) पार्टस की सिलेक्टिव असेंबली में जहां पर टॉलरेंस के अनुसार पार्ट्स को अलग-अलग ग्रेडों में बांटा जाता है ।

(घ) लेबोरेट्री स्टैण्डर्ड की तरह जहां पर वर्किंग और इंस्पेक्शन गेजों को सेट किया व परस्पर संबंध में लाया जाता है ।

(ङ) कुछ मशीन टूल्स के साथ लगाया जाता है जिससे इसे वर्किंग गेज की तरह प्रयोग करते है । इस प्रकार पार्टस को खराब होने से बचाया जा सकता है तथा उत्पादन के सभी चरणों में निर्धारित टालरेंस को बनाए रखा जा सकता हैं ।

Home››Industries››Tools››