Read this article in Hindi to learn about:- 1. स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की बनावट (Construction of Screw Thread Micrometer) 2. स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की शुद्धता चैक करना (Checking Accuracy of Screw Thread) and Other Details.

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की बनावट (Construction of Screw Thread Micrometer):

इसकी बनावट आउटसाइड माइक्रोमीटर की तरह होती है । अंतर केवल इतना होता है कि इसके स्पिंडल का सिरा प्रायः 55° के कोण में शंकु जैसा होता है और एन्विल में 55° के कोण का ‘V’ ग्रूव बना होता है । इसके अतिरिक्त ऐसे स्कू थेड माइक्रोमीटर भी आते हैं जिनका स्पिंडल के 60° के कोण में शंकु जैसा होता है और इनकी एन्विल पर 60° के कोण में ‘V’ ग्रूव बना होता है ।

कुछ स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर के स्पिंडल और एन्विल में सुराख बने होते हैं जिनमें भिन्न-भिन्न साइज के इंटरचेंजेबल इनसर्ट फिट करके भिन्न-भिन्न पिच वाली चूड़ियों के निम्नलिखित डायमीटर चैक किए जा सकते हैं:

ADVERTISEMENTS:

1. आउटसाइड डायमीटर

2. कोर डायमीटर

3. इफेक्टिव (फ्लेंक) डायमीटर

माप लेना:

ADVERTISEMENTS:

किसी स्क्रू थ्रेड के पिच डायमीटर को मापने के लिए स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर को इस प्रकार प्रयोग में लाना चाहिए कि इसके एन्विल का ‘V’ ग्रूव और स्पिंडल का प्वाइंट चूड़ी के स्पर्श में आ जाए । इसके बाद रीडिंग लेनी चाहिए । रीडिंग वैसे ही लेनी चाहिए जैसा आउटसाइड माइक्रोमीटर में लेते हैं । इस प्रकार जो रीडिंग वह पिच डायमीटर होगी ।

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की शुद्धता चैक करना (Checking Accuracy of Screw Thread):

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की सूक्ष्मता चैक करने के लिए एन्विल के ‘V’ ग्रूव में स्पिंडल के प्वाइंट के स्पर्श में लाने के बाद देखना चाहिए कि थिम्बल का जीरो स्लीव की डेटम लाइन की सीध में हैं कि नहीं । यदि थिम्बल का जीरो डेटम लाइन की सीध में है तो समझना चाहिए कि माइक्रोमीटर में शून्य त्रुटि नहीं है ।

यदि थिम्बल का जीरो डेटम लाइन से आगे या पीछे रह जाता है तो समझना चाहिए कि माइक्रोमीटर में शून्य त्रुटि नहीं है । यदि थिम्बल का जीरो डेटम लाइन से आगे पीछे रह जाता है तो समझना चाहिए कि माइक्रोमीटर में शून्य त्रुटि है, जिसे ठीक करके इस माइक्रोमीटर को प्रयोग में लाना चाहिए ।

ADVERTISEMENTS:

मीट्रिक वर्नियर आउटसाइड माइक्रोमीटर (Metric Vernier Outside Micrometer):

इस माइक्रोमीटर की सूक्ष्मता 0.001 मि.मी. होती है इसलिए इसका मुख्य प्रयोग बाहरी मापों को 0.001 मि.मी. की सूक्ष्मता में मापने व चैक करने के लिए किया जाता है ।

बनावट:

इसकी बनावट, कार्य का सिद्धांत और ग्रेजुएशन आदि साधारण मीट्रिक आउटसाइड माइक्रोमीटर की तरह होता है । अंतर केवल इतना होता है कि इसकी स्लीव पर एक वर्नियर स्केल बना होता है ।

अल्पतमांक:

इस माइक्रोमीटर की स्लीव पर एक वर्नियर स्केल बना होता है जिसकी 10 बराबर लाइनें 9 थिम्बल डिवीजनों के बराबर होती है ।

इसका अल्पतमांक निम्नलिखित विधि से ज्ञात किया जा सकता है:

अल्पतमांक ज्ञात करने के लिए थिम्बल के एक डिवीजन के मान और वर्नियर स्केल के एक डिवीजन के मान का अंतर ज्ञात किया जाता है ।

इस प्रकार:

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की रीडिंग (Reading of Screw Thread Micrometer):

इस माइक्रोमीटर से रीडिंग लेते समय पहले साधारण मीट्रिक आउटसाइड माइक्रोमीटर की तरह रीडिंग लेते हैं । इसके बाद दशमलव के तीसरे स्थान के लिए निर्धारित वर्नियर डिवीजन को थिम्बल के अगले डिवीजन के साथ मिला दिया जाता है । जैसे यदि दशमलव का तीसरा स्थान 5 है तो 5 वें वर्नियर डिवीजन को थिम्बल के अगले डिवीजन से मिलाया जाता है ।

मीट्रिक वर्नियर आउटसाइड माइक्रोमीटर से रीडिंग लेते समय निम्नलिखित मान अवश्य ध्यान में रखने चाहिए:

`

Home››Industries››Micrometer››