मापने के उपकरण की सूची | Here is a list of three important measuring tools used in industries.

1. स्टील रूल (Steel Rule):

स्टील रूल एक प्रकार का औजार है जिसका प्रयोग कार्यशाला में किसी जॉब की मापों की माप लेने या माप को चैक करने के लिये किया जाता है । इस पर इंच और सेंटीमीटर के निशान बने होते हैं । प्रत्येक इंच 1/2, 1/4, 1/8, 1/16, 1/64 बराबर भागों में विभक्त किया रहता है और प्रत्येक सेंटीमीटर को 1 मि.मी. 1/2 मिमी. में विभक्त किया रहता हैं ।

मेटीरियल:

स्टील रूल प्रायः स्प्रिंग स्टील और स्टेनलैस स्टील के बनाये जाते हैं । इसके अतिरिक्त हाई कार्बन स्टील के भी स्टील रूल पाये जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

साइज:

स्टील रूल का साइज इसकी लंबाई और इस पर अंकित इंच या सेंटीमीटर के निशानों के अनुसार लिया जाता है, जैसे 6 इंच, 12 इंच और 15 से.मी. 30 से.मी. आदि ।

2. केलिपर्स (Calipers):

केलिपर्स एक अप्रत्यक्ष मापी औजार है । इसका प्रयोग स्टील रूल की सहायता से किसी जॉब की लंबाई, चौड़ाई, मोटाई और व्यास आदि की माप लेने के लिए किया जाता है ।

मेटीरियल:

ADVERTISEMENTS:

केलिपर्स प्रायः हाई कार्बन स्टील या माइल्ड स्टील से बनाये जाते है । इनके माप लेने वाले सिरों को हार्ड और टेम्पर (हाई कार्बन स्टील वाले केलिपर्स को) और केस हार्ड (माइल्ड स्टील वाले कैलिपर्स को) कर दिया जाता है ।

साइज:

केलिपर्स का साइज उसकी पिर्वेट पिन या रिवेंट के सेंटर से गेजिंग प्वाइंट तक की दूरी से लिया जाता है ।

3. ट्राई स्क्वायर (Try Square):

ट्राई स्क्वायर एक प्रकार का चैकिंग व मार्किंग टूल है जिसका मुख्य कार्य किसी जॉब को 900 के कोण में चैक करने के लिये किया जाता है । इसके ब्लेड के द्वारा किसी जॉब की समतलता को भी चैक किया जा सकता है ।

ADVERTISEMENTS:

इसका प्रयोग मार्किंग करते समय 900 के कोण में रेखायें खीचने के लिये भी किया जाता है । इसकी बनावट में एक ब्लेड होता है और दूसरा स्टॉक जिनको आपस में 90 के कोण में रिवॉट करके जोड़ दिया जाता है । कुछ ट्राई स्क्वायरों के ब्लेडों पर इंचों व मि.मी. में निशान बने होते हैं ।

मेटीरियल:

ट्राई स्क्वायर का ब्लेड हाई कार्बन स्टील से बनाकर हार्ड व टेम्पर का दिया जाता है और इसका स्टॉक कास्ट ऑयरन, स्टील या एल्युमीनियम इत्यादि से बनाया जाता है ।

साइज:

ट्राई स्क्वायर का साइज उसके ब्लेड की लंबाई से लिया जाता है । यह लंबाई स्टॉक के अन्दरूनी सिरे से ब्लेड के अंतिम छोर तक की दूरी होती है । साइज के अनुसार ये 100 मि.मि. से 300 मि.मी. तक पाये जाते हैं ।