पानी का उपयोग: शीर्ष 8 उपयोग | Uses of Water: Top 8 Uses. Read this article in Hindi to learn about the top eight uses of water. The uses are:- 1. कृषि (Agriculture) 2. सिंचाई जल के मानक (Standard of Irrigation Water) 3. पीने के लिए (For Drinking) 4. जल का प्रयोग निलंबन तथा विलायक के रूप में (Use of Water as Suspension and Solvent) and a Few Others.

जल का प्रयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है:

1. कृषि (Agriculture):

अनुमान लगाया जाता है कि पृथ्वी का 69 प्रतिशत जल सिंचाई के लिए उपयोग होता है जिस का 15%-35% सिंचाई आहरण लंबे अरसे तक मान्य नहीं । विश्व के कुछ क्षेत्रों में सिंचाई किसी भी फसल के लिए आवश्यक है ।

जबकि अन्य क्षेत्रों में यह अधिक लाभदायक फसलों की बढ़त, अथवा फसल पैदावार की वृद्धि में कारगर है विभिन्न सिंचाई विधियों में फसल पैदावार, जल खपत एवं उपकरणों और संरचनाओं की पूंजी लागत में गमागम शामिल हैं सतह के ऊपर या नीचे के सेचक कम महंगे किंतु कम कारगर भी होते हैं क्योंकि अधिकतर जल वाष्पिभूत हो जाता है या रिस जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

अधिक कारगर सिंचाई विधियों में शामिल हैं रिसाव या चूनाद्रव सिंचाई, प्रवाह सिंचाई और सेचक सिंचाई जिस में सेचक जमीनी स्तर के पास संचालित किए जाते हो यह प्रणालियां महंगी है, किंतु रिसाव और वाष्पीकरण को कम करने में सार्थक हैं कोई भी प्रणाली यदि अनुचित व्यर्थ प्रबंधित हो तो अपव्ययी होती है ।

एक और गमागम जिसे अक्षम विचार मिलता है, वेह है उप-सतह के पानी का खारा होना । जलीय कृषि जल का एक छोटा लेकिन बढ़ता प्रयोग है । मीठे पानी में व्यावसायिक मत्स्य पालन भी जलीय कृषि का एक रूप माना जाता है ।

जैसे-जैसे विश्व की जनसंख्या और अनाज की मांग में वृद्धि हो रही है, जल के स्थिर स्तर के रहते प्रयास किए जा रहे हैं कि कम पानी के प्रयोग से कैसे अधिकतम अनाज की उपज सिंचाई विधियों ओर प्रौद्योगिकियों, कृषि जल प्रबंधन, फसल प्रकार और जल अनुश्रवण के माध्यम से की जाए ।

2. सिंचाई जल के मानक (Standard of Irrigation Water):

कुल लवणों की मात्रा को व्यक्त करने का आधार विद्युत चालकता होती है । चालकता के अनुसार सिंचाई जल को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है ।

ADVERTISEMENTS:

प्रकार विद्युच्चालकता 106 लवणता की स्थिति:

3. पीने के लिए (For Drinking):

मानव शरीर में 55 प्रतिशत से 78 प्रतिशत तक पानी हो सकता है, यह मात्रा शरीर के आकार पर निर्भर करती है । ठीक प्रकार से कार्य करने के लिए, निर्जलीकरण से बचने के लिए शरीर को प्रतिदिन एक से सात लीटर पानी की आवश्यकता होती है ।

इसकी सटीक मात्रा शरीर के क्रिया स्तर, तापमान, नमी और अन्य कारकों पर निर्भर करती है । इसमें से अधिकांश मात्रा का अंतर्ग्रहण खाद्य या पेय पदार्थों के साथ किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

यह स्पष्ट नहीं है कि स्वस्थ लोगों के लिए कितने जल अंतर्ग्रहण की जरूरत होती है, यद्यपि अधिकांश लोगों का मानना है कि प्रतिदिन कम-से-कम 6-7 गिलास पानी (लगभग 2 लीटर) शरीर में जल की समुचित मात्रा को बनाये रखने के लिए आवश्यक है ।

चिकित्सा साहित्य जल के कम उपभोग, प्रारूपिक तौर पर एक औसत पुरुष के लिए 1 लीटर का पक्ष लेता है, इसके अतिरिक्त जल की वह मात्रा अतिरिक्त आवश्यक है जो गर्म मौसम या शारीरिक अभ्यास के दौरान शरीर से निकल जाती है ।

यह तथ्य कि एक व्यक्ति को प्रतिदिन 8 गिलास पानी पीना चाहिए, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक स्रोत नहीं है । और भी कुछ मिथक हैं जैसे पानी वजन घटाने और कब्ज में मदद करता है, इन्हें नकारा गया है ।

राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद के खाद्य एवं पोषण बोर्ड के द्वारा 1945 में पानी के अंतर्ग्रहण के लिए एक मूल सलाह दी गयी । विभिन्न व्यक्तियों के लिए एक सामान्य मानक है भोजन की प्रत्येक कैलोरी के लिए 1 मिली लीटर । शारीरिक काम और गर्मी में, जल की क्षति बढ़ जाती है और दैनिक तरल की आवश्यकता बढ़ जाती है ।

एक मात्रा सबसे बड़ा ताजे जल का स्रोत जो पीने के लिए उपयुक्त है वह है साइबेरिया में झील बैकल, जिसमें लवण और कैल्सियम की मात्रा बहुत कम है इसलिए यह बहुत स्वच्छ है ।

4. जल का प्रयोग निलंबन तथा विलायक के रूप में (Use of Water as Suspension and Solvent):

घोलने की प्रक्रिया (या निलंबन) का उपयोग दैनिक चीजों को धोने के लिए किया जाता है, जैसे मानव शरीर, कपड़े, फर्श, कारें, खाद्य और पालतू जानवर । इसके अलावा, मानव अपशिष्ट को जल के द्वारा ही मल-जल प्रणाली में ले जाया जाता है ।

औद्योगिक देशों में एक सफाई करने वाले विलायक के रूप में सबसे ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया जाता है । जल अपशिष्ट जल के रासायनिक प्रसंस्करण को सहज बना सकता है ।

एक जलीय वातावरण प्रदूषकों के अपघटन के लिए अनुकूल हो सकता है, क्योंकि इसकी एक समांगी विलयन बनाने की क्षमता होती है, जिसे पम्प किया जा सकता है और आसानी से उपचारित किया जा सकता है ।

एक विलयन में वायु या ऑक्सीजन को प्रवाहित करके वायवीय उपचार संभव है जो इसके अन्दर पदार्थ की क्रियाशीलता को कम करता है । जल उन व्यर्थ पदार्थों के जैविक उपचार को भी सहज बनाता है, जो इसके अन्दर पुल चुके हैं ।

सूक्ष्मजीव जो पानी में रहते हैं वे पानी घुले हुए व्यर्थ पदार्थों का उपभोग करके उन्हें कम प्रदूषक पदार्थों में अपघटित कर देते हैं । रीडबेड और अवायवीय पाचक दोनों उस जैविक तंत्र के उदाहरण हैं जो विशेष रूप से उत्सर्जी पदार्थों के उपचार के लिए उपयुक्त है ।

प्रारूपिक रूप से व्यर्थ पदार्थों के जैविक और रासायनिक उपचार से, हमेशा एक ठोस अवशेष या केक बचता है जो उपचार प्रक्रिया का परिणाम होता है । इसके घटक अवयवों के अनुसार, इस केक को सुखा कर जमीन पर उर्वरक के रूप में फैलाया जा सकता है, यदि इसमें लाभकारी गुण हों, या वैकल्पिक रूप से इसे एक लैंडफिल में दबाया जा सकता है या इसका निपटान किया जा सकता है ।

5. एक उष्मा स्थानान्तरणीय तरल के रूप में (As a Heat Transferable Fluid):

भिन्न उष्मा आदान-प्रदान के तंत्रों में जल और भाप का उपयोग एक उष्मा स्थानान्तरणीय तरल के रूप में किया जाता है, क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और एक शीतलक और उष्मक दोनों के रूप में इसकी उष्मा क्षमता भी उच्च होती है । ठंडा पानी तो प्राकृतिक रूप से एक झील या समुद्र से भी उपलब्ध हो सकता है ।

संघनित होती हुई भाप विशेष रूप से प्रभावी ऊष्मा तरल है क्योंकि इसकी वाष्पीकरण की तृष्णा उच्च होती है । इसका एक नुकसान यह है कि पानी और भाप थोड़े संक्षारक होते हैं ।

लगभग सभी विद्युत संयंत्रों में, जल शीतलक का काम करता है, जो वाष्पीकृत होकर भाप टरबाइन को चलाता है जिससे जनरेटर चलता है । परमाणु उद्योग में जल को एक न्यूट्रान संदमक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

एक दबाव जल रिएक्टर में, जल एक शीतलक और एक संदमक दोनों का काम करता है । यह एक निष्क्रिय सुरक्षा उपाय उपलब्ध करता है, क्योंकि रिएक्टर से पानी को हटाने से भी परमाणु अभिक्रिया की दर कम हो जाती है ।

6. आग बुझाना (Fire Extinguisher):

पानी उच्च वाष्पीकरण की उष्मा होती है और यह, अपेक्षाकृत निष्क्रिय है, इसी कारण से यह आग बुझाने वाला एक अच्छा तरल है । पानी का वाष्पीकरण गर्मी को आग से दूर करता है ।

हालाँकि विद्युत उपकरणों की आग को बुझाने के लिए जल का उपयोग नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अशुद्ध जल विद्युतीय रूप से चालक है, या तेल व कार्बनिक विलायकों की आग को भी जल से नहीं बुझाया जा सकता है, क्योंकि ये पानी पर तैरते हैं और जल का विस्फोट के साथ उबलना जलते हुए द्रव को फैला सकता है ।

आग बुझाने में जल का उपयोग करते समय भाप विस्फोट के खतरों को भी ध्यान में रखना चाहिए, यह तब हो सकता है जब सीमित स्थान में बहुत गर्म आग पर या हाइड्रोजन विस्फोट में इसका इस्तेमाल किया जाता है, या ऐसे पदार्थ जो पानी के साथ क्रिया करते हैं, जैसे विशेष धातु और गर्म ग्रेफाईट, पानी को अपघटित कर देते हैं और हाइड्रोजन गैस बनाते हैं ।

ऐसे विस्फोट की ताकत को चेरनोबिल आपदा के दौरान देखा गया, हालांकि आग बुझाने के लिए प्रयुक्त पानी के कारण ऐसा नहीं हुआ बल्कि रिएक्टर की अपनी शीतलन प्रणाली के पानी ने ऐसी स्थिति को उत्पन्न किया । भाप विस्फोट तब हुआ जब कोर के चरम सीमा तक गर्म हो जाने पर पानी भाप में बदला । एक हाइड्रोजन विस्फोट तब हुआ होगा जब भाप और गर्म जिर्कोनियम के बीच में क्रिया हुई होगी ।

7. रासायनिक उपयोग (Chemical Use):

कार्बनिक अभिक्रियाएँ सामान्यत: पानी के साथ या एक उपयुक्त अम्ल क्षार या बर्फ के जलीय विलयन के साथ ही होती हैं । जल आमतौर पर अकार्बनिक लवण को दूर करने में कारगर है । अकार्बनिक अभिक्रियाओं में, जल एक आम विलायक है ।

कार्बनिक अभिक्रियाओं में सामान्यत: इसे अभिक्रिया विलायक के रूप में काम में नहीं लिया जाता है, क्योंकि यह अभिकारकों को ठीक प्रकार से विलेय नहीं करता है, यह उभयधर्मी (अम्लीय और क्षारीय) और नाभिकस्नेही प्रकृति का होता है ।

फिर भी, ये गुण कभी-कभी वांछनीय होते हैं । इसके अलावा, जल के द्वार डील्स एल्डर अभिक्रिया के त्वरण को भी देखा गया है । अतिजटिल जल हाल ही में अनुसंधान का विषय बन गया है । ऑक्सीजन-संतृप्त अतिजटिल जल कुशलता पूर्वक कार्बनिक प्रदूषकों को स्फोटित कर देता है ।

8. मनोरंजन (Entertainment):

मनुष्य कई मनोरंजक प्रयोजनों के लिए, जल का उपयोग करता है, साथ ही व्यायाम और खेल के लिए भी पानी का उपयोग किया जाता है । इनमें से कुछ हैं तैराकी, वाटर स्केटिंग, नौकायन, सर्फिग और गोताखोरी इसके अलावा, कुछ खेल, जैसे आइस हॉकी और आइस स्केटिंग, बर्फ पर खेले जाते हैं ।

झील के किनारे, वाटर पार्क लोकप्रिय स्थान हैं जहां पर लोग आराम करने और मनोरंजन के उद्देश्य से जाते हैं । बहुत से लोगों को बहते हुए पानी की आवाज से भी शांति मिलती है ।

कुछ लोग एक्वेरियम या तालाब में मछलियां या अन्य जंतुओं को शो, मस्ती या साथ के लिए रखते हैं, मनुष्य बर्फ के खेलों के लिए भी पानी का उपयोग करता है, जैसे स्कीइंग और स्नोबोर्डिग, जिसके लिए पानी जमा हुआ होना चाहिए ।

लोग कुछ अन्य खेतों के लिए भी पानी का उपयोग कर सकते हैं, जैसे- स्नोबॉल, वाटर गन और वाटर बेलून । सार्वजनिक या निजी, सजावट के लिए फव्वारे बनाने में भी पानी का उपयोग किया जा सकता है ।

मनोरंजनार्थ हेतु नौका चालन का मानदण्ड:

50 मिग्रा.ली. से कम 16 घंटे प्रतिदिन, सदैव 3 मिग्रा./ली., CO240 मिग्रा./ली. 20 मिग्रा./ली., पीएच 5-9, (प्रतिदिन 6.5-8.5), ताप 20° से, विषैले पदार्थ 0.1 मीडियन 48 घंटे सहिष्णुता ।

Home››Geography››Water››