यूनाइटेड किंगडम पर निबंध | Essay on the United Kingdom (UK) in Hindi language!

उत्तरी आयरलैंड सहित ग्रेट ब्रिटेन को ‘यूनाइटेड किंगडम’ कहते हैं । इसमें इग्लैंड, उत्तरी स्कॉटलैंड और वेल्स है । स्कॉटलैंड क्षेत्र को ब्रिटेन से अलग करने की माँग की जा रही थी, लेकिन जनमत संग्रह में स्कॉटलैंड ब्रिटेन के साथ ही रहना स्वीकार किया है ।

इंग्लिश चैनल और डोबर जलसंधि द्वारा यह यूरोप की मुख्य भूमि से अलग है । प्रधान देशान्तर रेखा (ग्रीनविच रेखा) इसी देश के राजधानी लंदन के निकट ग्रीनविच नामक स्थान से होकर गुजरती है । ‘ग्रेट ब्रिटेन’ के अंतर्गत इंग्लैण्ड, वेल्स और स्कॉटलैंड सम्मिलित हैं, जो क्रमशः इसके पूर्वी, पश्चिमी और उत्तरी भाग हैं ।

इस देश की मध्यवर्ती उच्चभूमि ‘मूरलैंड’ कहलाती है, क्योंकि इस पर पेड़ों का अभाव है । यहाँ की मुख्य नदियाँ टेम्स, टाइन, मर्सी, सेबर्न आदि हैं । इनमें सेबर्न सबसे लम्बी नदी है, किन्तु सबसे महत्वपूर्ण नदी टेम्स है, जिसके किनारे देश की राजधानी लंदन बसा हुआ है ।

ADVERTISEMENTS:

यूनाइटेड किंगडम की जलवायु समशीतोष्ण महासागरीय है, जहाँ अटलांटिक महासागर से चलने वाली पछुआ पवन का प्रभाव रहता है तथा सालों भर वर्षा प्राप्त होती है । इसके पश्चिमी तट पर गल्फ-स्ट्रीम व उत्तरी अटलांटिक प्रवाह नामक गर्म जलधारा के प्रभाव के कारण जाड़े का तापमान बहुत अधिक नहीं गिर पाता है ।

साल के अधिकतर दिन बादलों से घिरे होते हैं तथा चक्रवात के कारण जल्द-जल्द मौसम बदलता रहता है । उत्तरी सागर में विश्व प्रसिद्ध मक्य क्षेत्र ‘डॉगर बैंक’ है, जो मछलियों का वृहद् भंडार है ।

अधात्विक खनिजों में कोयले का उत्पादन सर्वप्रमुख है, जो स्कॉटलैंड की मिडलैंड पहाड़ी, उत्तरी व दक्षिणी वेल्स और पेनाइन पहाड़ी के दोनों ओर हैं । लोहे का प्रमुख उत्पादन क्षेत्र उतरी लंकाशायर, यार्कशायर, नॉर्थेम्पटनशायर और ऑक्सफोर्डशायर है । लौह-इस्पात उद्योग के मुख्य केन्द्र हैं- ग्लासगो, न्यूकैसल, स्वानसी, कार्डिफ और बर्मिंघम ।

मिडलैंड प्रदेश में स्थित बर्मिंघम यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है, जो ‘काला प्रदेश’ के नाम से विख्यात है । ब्रेडफोर्ड व यार्कशायर ऊनी वस्त्र, मेनचेस्टर सूती वस्त्र एवं लंदन जलपोत निर्माण के प्रमुख केन्द्र हैं । इस देश की उन्नति का प्रधान कारण इसका विदेशी व्यापार है । विदेशी व्यापार का एक बड़ा भाग पुनर्निर्यात (Re-Export) के रूप में है, जिसका सबसे बड़ा केन्द्र लंदन है ।

ADVERTISEMENTS:

लिवरपुल विदेशी व्यापार का अन्य महत्वपूर्ण केन्द्र है । चाय, रबड़ और हीरे पुनर्निर्यात की श्रेणी में आते हैं । यूनाइटेड किंगडम को समुद्र के नीचे बिछे रेलमार्गों (इंग्लिश चैनेल टनेल) के द्वारा यूरोप की मुख्य भूमि से जोड़ा जा रहा है, जो ब्रिटेन के फॉकस्टोन को फ्रांस के कैलिस से जोड़ता है । ‘पोल्श्यस्थलते’ जल सेतु व नहर को विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया ।

Home››Essay››UK››