बांग्लादेश पर निबंध | Essay on Bangladesh in Hindi.

यह भारत का पूर्वी सीमावर्ती पड़ोसी देश है, जो तीनों ओर से भारत से घिरा है तथा दक्षिण में बंगाल की खाड़ी को छूता है । बांग्लादेश डेल्टाई प्रदेश है, जो विश्व के सबसे बड़े डेल्टा (गंगा-ब्रह्मपुत्र डेल्टा) पर स्थित है । बांग्लादेश में डेल्टाई भाग का विस्तार व नए द्वीपों का निर्माण अभी भी जारी है । डेल्टाई भाग में ज्वारीय वन मिलते हैं, जो सुंदरवन के नाम से प्रसिद्ध है ।

इसमें बाघ मिलते हैं । ‘कॉक्स बाजार’ विश्व की सबसे बड़ी बलुई पुलिन है । बंगाल की खाड़ी से आनेवाले चक्रवात दक्षिण-पश्चिम मानसूनी पवनों (जून से अक्टूबर) से यहाँ 250-500 सेमी. वार्षिक वर्षा होती है । अक्टूबर से दिसम्बर तक दक्षिणी भाग चक्रवाती दशाओं के कारण परेशान रहता है ।

बांग्लादेश में ब्रह्मपुत्र को ‘जमुना’ कहा जाता है । गंगा में मिलने के बाद संयुक्त धारा को ‘पद्‌मा’ कहा जाता है । तिस्ता हिमालय से निकलकर इसी में मिलती है । सुरमा पूर्वी भाग (सिलहट के पहाड़ी क्षेत्र) से आकर मेघना में मिलती है ।

ADVERTISEMENTS:

पद्‌मा से मिलने के बाद मेघना आगे बढ़कर बंगाल की खाड़ी में गिरती है । बांग्लादेश में नदियों और वितरिकाओं का जाल बिछा होने के कारण, इसे ‘नदियों का देश’ कहा जाता है ।

यहाँ धान (खाद्यान्न) व जूट (नकदी फसल) फसल अधिक पैदा होती है । यही कारण है कि इस देश को ‘सोनार बांग्ला’ कहा जाता है । बांग्लादेश उपजाऊ डेल्टाई मिट्‌टी एवं अनुकूल जलवायु के कारण विश्व में सर्वाधिक जूट का उत्पादन करता है तथा जूट उद्योग बांग्लादेश का सर्वप्रमुख उद्योग है । चटगाँव, खुलना, नारायणगंज, मैमनसिंह, रंगपुर, ढाका आदि यहाँ के प्रमुख औद्योगिक नगर हैं ।

यहाँ की राजधानी ढाका और सबसे बड़ा पत्तन चटगाँव है । नारायणगंज ढाका के लिए नदी पत्तन है । बांग्लादेश ‘गुलाबी मोती’ के लिए प्रसिद्ध है । यहाँ के पहाड़पुर स्थित ‘बौद्ध विहार के खंडहर’ और ‘सुन्दरवन’ को यूनेस्को के विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है । भारत ने बांग्लादेश को 2021 ई. तक 24,000 मेगावाट बिजली उत्पादन के लक्ष्य में सहयोग का आश्वासन दिया है ।

ADVERTISEMENTS:

दोनों देशों के सहयोग द्वारा बांग्लादेश के ‘बागेरहाट’ नामक स्थान पर 1,320 मेगावाट का थर्मल विद्युत संयंत्र लगाया जा रहा है । साथ ही भारत द्वारा बांग्लादेश के मोंगला व भेरमार क्षेत्र में ‘स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स ‘ की शुरूआत की जा रही है । बांग्लादेश बिम्सटेक और दक्षेस का सदस्य है । बाग्लादेश व भारत के बीच हाल ही में महत्वपूर्ण समझौता हुआ है ।

Home››Essay››Bangladesh››