कर्मचारी और सहायक एजेंसियों के बीच अंतर | Read this article in Hindi to learn about the difference between staff and auxiliary agencies.

स्टॉफ और सहायक अभिकरण में अंतर:

दोनों की संगठन में उपस्थिति यह निर्णय करने में परेशानी में डाल सकती है कि कौनसा स्टॉफ है और कौन सहायक अभिकरण ।

1. एल.डी. व्हाइट के अनुसार जो कार्यपालिका से निकला हो वह स्टॉफ है जबकि पदसोपान के विभिन्न स्तरों पर विशेष रूप से पृथक् स्थापित की गयी इकाइयां सहायक अभिकरण है ।

ADVERTISEMENTS:

2. वस्तुतः जिनके बिना भी संगठन चल सकता है, वे सामान्य स्टॉफ है, लेकिन जो संगठन को बनाये रखने के लिए अनिवार्य है, वे सहायक अभिकरण है ।

3. सामान्य स्टॉफ की भांति सहायक सेवाएं भी उद्देश्य प्राप्ति में सहायता देने के लिये अस्तित्व में आती है और वे भी जनता से सीधा संबंध या संपर्क नहीं रखती लेकिन फिर भी वे स्टॉफ से भिन्न है ।

विद्वानों के अनुसार दोनों स्टॉफ है लेकिन उनमें निम्नलिखित अंतर:

1. सामान्य स्टॉफ सूत्र को परामर्श देता है, जबकि सहायक अभिकरण सामान्य ग्रह प्रबंध संबंधी कार्य करता है ।

ADVERTISEMENTS:

2. सामान्य स्टॉफ के कार्य उच्च प्रकृति के होते है, जबकि सहायक अभिकरण के कार्य गौण प्रकृति के ।

3. सामान्य स्टॉफ की कोई क्रियात्मक जवाबदारी नहीं होती जबकि सहायक अभिकरण की होती ।

4. सामान्य स्टॉफ के पास प्रायः अधिकार नहीं होते और वह निर्णय नहीं लेता है जबकि सहायक अभिकरण के पास सीमित अधिकारित और अपने कार्यों के बारे में निर्णय लेने की शक्ति होती है ।

5. सामान्य स्टॉफ कार्यपालिका से ही पैदा होता है और उसके कार्य उससे ही संबंधित होते है, जबकि सहायक अभिकरण पद सोपान के विभिन्न स्तरों पर निर्मित रहते है ।

ADVERTISEMENTS:

6. इसलिये सामान्य स्टॉफ व्यापक कार्य और क्षेत्राधिकार से संबंधित हो जाता है जबकि सहायक अभिकरण किसी गौण सेवा विशेष से संबंधित होता है, जो संगठन को बनाए रखने के लिये जरूरी होती है ।

7. इसलिये स्टॉफ की तुलना में सहायक अभिकरण की सेवाएं अधिक विशेषीकृत होती है ।