एक वीडियो मिक्सिंग यूनिट कैसे सेट करें? | Are you planning to set up a video mixing unit? Read this article in Hindi to learn about how to set up and establish a video mixing, dubbing and titling unit.

वर्तमान समय में संचार माध्यमों में आई क्रांति के कारण टी.वी., वी.सी.पी. व वी.सी.आर. का प्रचलन दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है । यह प्रचलन न केवल उच्च व मध्यम वर्गीय परिवारों में बल्कि निम्न आय वर्गीय परिवारों में भी बहुत तेजी से बढ़ा है ।

आज के शान शौकत, दिखावे व तड़क-भड़क के जमाने में शादी-ब्याह, अन्य घरेलू समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शैक्षणिक कार्यक्रमों, राजनीतिक समारोहों आदि में वीडियो शूटिंग करवाना आम बात हो गई है ।

वीडियो कैमरे द्वारा दृश्य व श्रव्य दोनों माध्यमों को छायांकित कर उसे एक कैसेट के रूप में तैयार किया जाता है जिसे वी.सी.पी. या वी.सी.आर. की मदद से देखा जा सकता है । परन्तु इस तरह छायांकित कैसेट में अनेक खामियाँ रहती हैं जैसे दृश्यों का समायोजन सही न होना व कई बार श्रव्य या आवाज का पूरी तरह साफ न होना आदि ।

ADVERTISEMENTS:

इसके फलस्वरूप इस प्रकार की कैसेट में घटनाओं का तारतम्य सही प्रकार से स्थापित नहीं हो पाता अतः कैसेट को दिलचस्प बनाने हेतु रिकार्डिग के बाद उसकी स्टूडियो में उपकरणों की मदद से डबिंग, मिक्सिंग व टाइटलिंग की जाना आवश्यक होता है ।

डबिंग कार्य के अंतर्गत घटना या परिस्थिति के आधार पर विभिन्न प्रकार के फिल्मी गाने, लोरियाँ, गजल, कव्वाली आदि समाहित की जाती है । यह कार्य आडियो सिस्टम की मदद से किया जाता है ।

मिक्सिंग के अंतर्गत दृश्यों के साथ पार्श्व में खूबसूरत चलचित्र का मिश्रण करके दृश्यों को अधिक से अधिक रोचक बनाया जाता है । पार्श्व में खूबसूरत झरनों प्राकृतिक सौंदर्य व फूलो तथा बगीचों आदि का समावेश किया जाता है ।

मिक्सिंग का कार्य मिक्सर की मदद से किया जोता है जिसमें मिक्सिंग हेतु विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर बाजार में उपलब्ध है । कार्यक्रमाघटना के आधार पर विभिन्न प्रकार के साफ्टवेयरों में से उपयुक्त साफ्टवेयर का चुनाव किया जा सकता है ।

ADVERTISEMENTS:

टाइटलिंग का अर्थ कार्यक्रम प्रारंभ होने पर कार्यक्रम से संबंधित जानकारी उसमें भाग लेने वाले मुख्य व्यक्ति कार्यक्रम का अवसर तथा तिथि आदि को मनचाही भाषा में लपि रूप में कैसेट में दर्शाना होता है । यह कार्य टाइटलिंग कम्प्यूटर की मदद से किया जाता है जिससे विभिन्न भाषाओं में से उपयुक्त भाषा का चुनाव करके टाइटलिंग का कार्य किया जा सकता है ।

अतः डबिंग मिक्सिंग व टाइटलिंग करके छायांकित कैसेट में घटनाओं को तारतम्यबद्ध किया जाता है व अनावश्यक दृश्यों को निकाला जाता है । जिन दृश्यों को छायांकन (दृश्य या श्रव्य) ठीक तरह से नहीं हो पाता है उसे भी डबिंग व मिक्सिंग की मदद से सुधारा जा सकता है । इस प्रकार डबिंग मिक्सिंग व टाइटलिंग द्वारा न केवल गुणवत्ता में सुधार किया जाता है बल्कि उसे अत्यधिक दिलचस्प भी बनाया जा सकता है ।

यद्यपि विडियोग्राफी की सुविधा आजकल सभी शहरों में तहसील स्तर पर भी उपलब्ध है एवं समस्त आय वर्ग के व्यक्तियों में घरेलू समारोहों, राजनीतिक व अन्य समारोहों की वीडियोग्राफी का प्रचलन तेजी से बढ़ता जा रहा है परंतु मिक्सिंग, डबिंग व टायटलिंग की सुविधा सभी जगह उपलब्ध नहीं है ।

अतः इस प्रकार की इकाई की सफलता की संभावना बहुत अधिक है । क्योंकि यह तकनीकी कार्य है, अतः उद्यमी का इस क्षेत्र में पारगत होना आवश्यक है । अतः इकाई प्रारंभ करने से रूई इसका प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करना चाहिए ।

वीडियो मिक्सिंग के कुल सेवा कार्य का लक्ष्य तथा अनुमानित प्राप्तियां प्रतिवर्ष (Total Work Target and Estimated Receipts Every Year Obtained from Video Mixing Unit):

ADVERTISEMENTS:

प्रस्तुत इकाई में प्रतिवर्ष 700 कैसेट की मिक्सिंग डबिंग व टाइटलिंग का लक्ष्य रखा गया है जिससे 400/- रु. प्रति कैसेट की दर से 280000 रु. की आय अनुमानित है ।

वीडियो मिक्सिंग की इकाई के वित्तीय पहलू (Financial Aspects of the Video Mixing Entity):

1. भूमि/भवन की आवश्यकता (Land/Building Requirement):

इस इकाई हेतु 300 वर्गफुट भवन की आवश्यकता होगी जिसका प्रतिमाह 2000 रु. किराया देय होगा ।

2. मशीनरी तथा उपकरणों की आवश्यकता (Machinery and Equipment Requirement):

इकाई में मिक्सिंग, टाइटलिंग व डबिंग हेतु आवश्यक उपकरण निम्नानुसार होंगे:

3. कर्मचारियों/श्रमिकों का वेतन (प्रतिमाह) [Salary of Employees / Workers (Per Month)]:

वीडियो मिक्सिंग, टाइटलिंग व एडिटिंग कार्य हेतु कुशल व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो उद्यमी स्वयं हों सकता है । परन्तु विवाह आदि के सीजन (अक्टूबर से मार्च) में कम से कम एक कुशल व्यक्ति की आवश्यकता होगी जिसे कार्य के आधार पर या वेतन पर रखा जा सकता है ।

4. उपयोगिताओं पर व्यय (प्रतिमाह) [Expenditure on Utilities (Per Month)]:

लगभग 200 दिन शादी विवाह के सीजन के दौरान 12-15 घंटे व अन्य दिनों में 8-10 घंटे मिक्सिंग, डबिंग व एडिटिंग का कार्य किया जायेगा । इस पर विद्युत व्यय लगभग रु. 500/- प्रतिमाह होगा ।

8. प्रस्तावित वित्तीय स्रोत (Proposed Financial Source):

प्रधानमंत्री रोजगार योजनागत यह इकाई दो व्यक्ति पार्टनरशिप में प्रारंभ कर सकते हैं जिसमें उद्यमियों का अंशदान 5% होगा शेष 95% बैंक ऋण के रूप में होगा ।

10. वार्षिक प्राप्तियाँ:

विवाह समारोह के व्यस्त सीजन (लगभग 200 दिन) के दौरान 3 कैसेट्स प्रतिदिन की दर से व शेष 100 कार्यदिवसों में 1 कैसेट प्रतिदिन मिक्सिंग, टाइटलिंग व डबिंग किया जाना प्रस्तावित है इस प्रकार 700 कैसेट्स प्रतिवर्ष की मिक्सिंग डबिंग व टाइटलिंग से प्रति कैसेट रु. 400 की दर से कुल वार्षिक प्राप्तियाँ 28000 रु. होंगी ।

11. इकाई की लाभप्रदता:

क. वार्षिक लाभ = 136514/-

ख. मासिक लाभ = 11376/-

12. मशीनरी तथा उपकरण प्रदायकर्ता:

मिक्सर व टाइटलिंग कम्प्यूटर दिल्ली, बंबई तथा अन्य बड़े शहरों में बड़े इलैक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स से प्राप्त किए जा सकते हैं । आडियो सिस्टम तथा कैसेट्‌स आदि स्थानीय बाजार से खरीदे जा सकते हैं ।

Home››Business››How to Set Up››