सचिन तेंदुलकर की जीवनी । Biography of Sachin Tendulkar in Hindi Language!

1. प्रस्तावना ।

2. प्रारम्भिक जीवन व उपलब्धियां ।

3 उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

सचिन रमेश तेंदुलकर का नाम क्रिकेट जगत  में भारत ही नहीं, विश्व में भी इतना विख्यात है कि इनकी तुलना आस्ट्रेलिया के सुप्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी सर डोनाल्ड बैडमैन से की जाती है । ये एक दिवसीय क्रिकेट में तो रिकॉर्डों के बेताज बादशाह ही हैं ।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पूरे संसार में क्रिकेट के कारण आदर व सम्मान के पात्र है । इनका व्यक्तित्व शान्त, गम्भीर होने के कारण इनके छोटे कद से कहीं अधिक बड़ा प्रतीत होता है । इन्हें रन मशीन कहा जाता है ।

2. प्रारम्भिक जीवन व उपलब्धियां:

सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को बम्बई के बांद्रा में हुआ था । चार भाई-बहिनों में सबसे छोटे सचिन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत ही शौक था । इनके पिता रमेश तेंदुलकर जो कि कॉलेज में एक प्रोफेसर थे, उन्होंने ही सचिन के शौक को आगे बढ़ाया ।

इनके पिता तथा इनके कोच रमाकान्त आचरेकर ने सचिन को ऐसा क्रिकेट का चमकता सितारा बनाया कि दुनिया देखती ही रह गयी । 16 वर्ष की अवस्था में इन्होंने अपनी श्रेष्ठ बल्लेबाजी से इमरान खान, वसीम अकरम, अकुल कादिर के छक्के छुड़ा दिये ।

ADVERTISEMENTS:

17 वर्ष की अवस्था में इन्होंने वेस्टइण्डीज के खिलाफ खेलते हुए अपने क्रिकेट जीवन की शुराआत की । इनकी बल्लेबाजी जितनी विलक्षण है, वहीं ये उतनी ही कुशलता से गेंदबाजी तथा क्षेत्ररक्षण भी करते हैं । एक दिवसीय क्रिकेट में अपना पहला शतक सन् 1994 में लगाया था ।

कोलम्बो और आस्ट्रेलिया में लगाये गये शतकों के कारण इन्हें आज भी स्मरण किया जाता है । सचिन ने कुल मिलाकर 92 शतक लगाये हैं, जिसमें टेस्ट मैचों में तथा 16 हजार 499 रन बनाकर इन्होंने टेस्ट मैचों में पूरे किये । ये 2 बार भारतीय टीम के कप्तान  भी  रह चुके हैं । स्कूली जीवन में तो इन्होंने अपने मित्र विनोद कांबली के साथ भागीदारी करते हुए 664 रन बनाकर एक विश्व कीर्तिमान ही बना डाला ।

इनकी उपलब्धियों पर सर डॉन बैडमैन ने इनकी कई बार तारीफ की और इन्हें सदी का महान् खिलाड़ी बताया । जब इन्होंने क्रिकेट की शुरुआत की, तो कई दर्शक इन्हें दुधमुंहा कहकर चिढ़ाया करते थे, किन्तु इन्होंने अपने क्रिकेट कौशल से सबके मुंह पर ताले जड़ दिये ।

3. उपसंहार:

सचिन अपने अच्छे शॉट व रिकॉर्डों के लिए जाने जाते हैं । इनके द्वारा खेली जानी वाली हर गेंद एक रिकॉर्ड होती है । कितनी बार तो ये मैन ऑफ द मैच बन चुके हैं । इस समय ये एक करोड़पति एवं धनपति खिलाड़ी हैं । ये विज्ञापनों की दुनिया के बादशाह हैं । टेस्ट क्रिकेट में इन्होंने 42 शतक लगाये तथा एक दिवसीय मैच में 50 अर्द्धशतक लगाये हैं ।