सर्गेई बुब्का की जीवनी | Sergey Bubka Kee Jeevanee | Biography of Sergey Bubka in Hindi!

1. प्रस्तावना ।

2. प्रारम्भिक जीवन एव उपलब्दियां ।

3. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

लेगी बुबका पोल वाट में अपना सिक्का जमाने वाले एकमात्र ऐसे एथलीट हैं, जिन्होंने 25 से भी अधिक बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है । ये सोवियत संघ के ही नहीं, विश्व के अद्वितीय, अनुपम पोल वाल्टर हैं । इस प्रकार रिकॉर्ड बनाने में इनके समान सफलता अब तक किसी ने भी अर्जित नहीं की है ।

2. प्रारम्भिक जीवन एवं उपलब्धियां:

4 दिसम्बर, 1983 को सोवियत संघ में जन्मे सेर्गी बुबका का पोल वाल्ट में अभी तक का रिकॉर्ड 6.12 का रहा है, अर्थात् 20 फुट । वह पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 6 मीटर से ज्यादा कूद चुके हैं । अभी तक इन्होंने कई अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं गे रिकॉर्ड बनाया है ।

ये वर्ल्ड एथलेटिक चैम्पियनशिप रोम 1987 के स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं । जब इनकी अवस्था 21 वर्ष की थी, तो ये सड़क पर जा रही सामान्य बस की ऊंचाई से 6 फीट और ऊंचे जाकर कूदने में सफल रहे थे । सन् 1983 की वर्ल्ड एथेलेटिक्स प्रतियोगिता में इन्होंने  स्वर्ण पदक हासिल किया था । सन् 1985-86 में यूरोपीय कप विजेता, 1988 के सियोल ओलम्पिक में स्वर्ण पदक प्राप्त किया ।

मई 1991 तक ये निरन्तर अपने ही रिकॉर्डों को तोड़ने का कीर्तिमान बनाये हुए हैं । रिकॉर्ड तोड़ने की इन्हें जैसी आदत ही पड़ चुकी है । इनके इस कीर्तिमान को देखकर लोग यह सोचते हैं कि इनके पैरों में एक प्रकार की स्टिंग लगी है ।

ADVERTISEMENTS:

कुछ लोगों ने तो इन पर नशीली दवाइयों का सेवन करके इस प्रकार का प्रदर्शन कर सकने का सन्देह जाहिर किया था, किन्तु परीक्षण के दौरान उनकी यह धारणा असत्य ही साबित हुई । इनके नाम और रिकॉर्ड होते, किन्तु कई बार खेलों के बहिष्कार के फलस्वरूप इन्हें कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से वंचित होना पड़ा ।

3. उपसंहार:

सेर्गी बुबका का प्रदर्शन खिलाडियों तथा इनके प्रशंसकों के लिए हमेशा चमत्कारी प्रदर्शन ही बना रहेगा । जब तक ये प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहेंगे, तब तक इनके द्वारा रिकॉर्ड बनते चले जायेंगे । भविष्य की पीढी को इनरो प्रेरणा लेनी चाहिए कि अगर मन में हो विश्वास और हो सच्ची लगन, तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता हैं ।

Home››Biography››